पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से की बात, वैक्सीन सप्लाई को लेकर हुई चर्चा

कोरोना संक्रमण के बीच टीकों की कमी से जूझ रहे देश को जल्द राहत मिलने की उम्मीद है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi talks to Kamala Harris) ने इसी सिलसिले में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से बात की।
 
पीएम मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से की बात, वैक्सीन सप्लाई को लेकर हुई चर्चा

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के बीच टीकों की कमी से जूझ रहे देश को जल्द राहत मिलने की उम्मीद है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi talks to Kamala Harris) ने इसी सिलसिले में अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से बात की। इस दौरान भारत-अमेरिका के बीच टीका साझेदारी को और मजबूत करने के लिए जारी प्रयासों एवं कोरोना वायरस के बाद स्वास्थ्य व आर्थिक क्षेत्र की रिकवरी में योगदान देने की दोनों देशों की साझेदारी की संभावनाओं पर चर्चा हुई।

हैरिस से चर्चा के बाद पीएम मोदी (PM Modi talks to Kamala Harris) ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा, कुछ देर पहले उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मैंने बात की। वैश्विक स्तर पर टीका साझा करने के लिए अमेरिकी रणनीति के तहत भारत को टीके की आपूर्ति को लेकर दिए गए आश्वासन की मैं सराहना करता हूं। इस दौरान प्रधानमंत्री ने अमेरिका सरकार, कारोबारियों और प्रवासी भारतीयों से मिले सहयोग और एकजुटता के लिए कमला हैरिस का शुक्रिया अदा किया।

इन मुद्दों पर हुई बात

प्रधानमंत्री (PM Modi talks to Kamala Harris) ने एक अन्य ट्वीट में कहा, भारत-अमेरिका के बीच टीका साझेदारी को और मजबूत करने के लिए जारी प्रयासों और कोरोना वायरस के बाद स्वास्थ्य व आर्थिक क्षेत्र की रिकवरी में योगदान देने की दोनों देशों की साझेदारी की संभावनाओं पर भी हमने चर्चा की। इस बीच, अमेरिकी दूतावास की ओर से वरिष्ठ सलाहकार और हैरिस के प्रवक्ता साइमोन सैंडर्स ने एक बयान जारी कर कहा उपराष्ट्रपति ने मोदी सहित चार देशों के नेताओं के साथ कोरोना टीकों की वैश्विक आपूर्ति योजना को लेकर बात की।


हैरिस ने US की वैक्सीन नीति की दी जानकारी

इन टीकों की आपूर्ति भारत सहित विश्व के अन्य देशों में इस महीने के अंत तक की जानी है। चारों नेताओं से बातचीत के दौरान हैरिस (PM Modi talks to Kamala Harris) ने कहा कि अमेरिका 2.5 करोड़ टीके पहली खेप के रूप में भेजना आरंभ करेगा। यह आपूर्ति बाइडन-हैरिस प्रशासन की जून महीने के अंत तक कम से कम आठ करोड़ टीके विभिन्न देशों को भेजने की योजना के तहत की जाएगी।

FROM AROUND THE WEB