दिल्ली में कल से फिर खुलेंगे स्टेडियम और खेल परिसर, दर्शकों की एंट्री पर रहेगी पाबंदी

कोरोना की दूसरी लहर शांत पड़ने के बाद अब दिल्ली सरकार ने अनलॉक प्रक्रिया (Delhi Unlock Guidelines) के तहत और छूट देने का ऐलान किया है।
 

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर शांत पड़ने के बाद अब दिल्ली सरकार ने अनलॉक प्रक्रिया (Delhi Unlock Guidelines) के तहत और छूट देने का ऐलान किया है। सोमवार 5 जुलाई से बिना दर्शकों के स्टेडियम और खेल परिसरों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल अभी बंद ही रहेंगे।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) और सरकार के अन्य दिशानिर्देशों (Delhi Unlock Guidelines) का कड़ाई से पालन करना होगा और स्टेडियम और खेल परिसरों को खोलते समय कोरोना नियमों का पालन सुनिश्चित किया जाएगा।  

डीडीएमए के आदेश (Delhi Unlock Guidelines) में कहा गया है कि सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल, स्पा, स्कूल और कॉलेज, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, धार्मिक और इस तरह के अन्य समारोह अभी प्रतिबंधित रहेंगे। इसमें कहा गया है कि दिल्ली मेट्रो ट्रेन और सार्वजनिक परिवहन की बसें 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ चलती रहेंगी।

पिछले सप्ताह डीडीएमए (Delhi Unlock Guidelines) ने जिम और योगा केंद्रों को उनकी आधी क्षमता के साथ-साथ बैंक्वेट और मैरिज हॉल और होटलों में 50 प्रतिशत उपस्थिति की सीमा के साथ खोलने की अनुमति दी थी। आदेश में कहा गया है कि प्रतिबंध और प्रतिबंधित गतिविधियां 12 जुलाई को सुबह पांच बजे तक जारी रहेंगी।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के दौरान 19 अप्रैल से 30 मई तक दिल्ली पूरी तरह से बंद थी, जिसके बाद राजधानी में चरणबद्ध अनलॉक (Delhi Unlock Guidelines) प्रक्रिया लगातार जारी है। अनलॉक की प्रक्रिया के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बाजारों का खोला जाना जरूरी है। हालांकि, यदि बाजारों में कोविड-19 नियमों का उल्लंघन पाया जाता है तो सरकार फिर कड़े कदम उठाएगी। 

FROM AROUND THE WEB