12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने के केंद्र के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई खुशी

कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी है। केंद्र सरकार के इस फैसले पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme court on CBSE exam cancellation) ने खुशी जताई है
 
12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने के केंद्र के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई खुशी

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी है। केंद्र सरकार के इस फैसले पर सुप्रीम कोर्ट (Supreme court on CBSE exam cancellation) ने खुशी जताई है। इससे पहले केंद्र के निर्णय का मंगलवार को राज्यों ने स्वागत किया और कहा कि विद्यार्थियों एवं अध्यापकों की सुरक्षा के लिए इसकी जरूरत थी।

12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द

बता दें कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर के मद्देनजर केंद्र सरकार ने मंगलवार को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा (Supreme court on CBSE exam cancellation) रद्द करने का निर्णय लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह फैसला छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर लिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद इस फैसले की घोषणा की गई। साथ ही यह फैसला भी हुआ कि सीबीएसई 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के परिणामों को समयबद्ध तरीके से एक पूर्णत: स्‍पष्‍ट उद्देश्यपरक मानदंड के अनुसार संकलित करने के लिए आवश्‍यक कदम उठाएगा।

छात्रों के हित में लिया गया फैसला 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, छात्रों का स्वास्थ्य और उनकी सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है और इससे किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि परीक्षा (Supreme court on CBSE exam cancellation) को लेकर छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों की उत्सुकता को समाप्त किया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसे तनाव भरे माहौल में छात्रों को परीक्षा में शामिल होने को लेकर दबाव नहीं डाला जाना चाहिए। पीएमओ ने कहा, कोविड के कारण उत्‍पन्‍न अनिश्चित परिस्थितियों और विभिन्न हितधारकों से प्राप्त राय एवं सुझावों को ध्‍यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया कि इस वर्ष 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी।

वहीं विद्यार्थियों एवं अभिभावकों ने भी इस फैसले से राहत महसूस की। ट्विटर पर पिछले पंद्रह दिनों से कैंसल बोर्ड एक्जाम्स हैशटैग से अभियान चल रहा था। परीक्षा रद्द होने के बाद बोर्ड एक्जाम्स कैंसल्ड से लोगों ने सोशल मीडिया पर खुशी मनाई।

FROM AROUND THE WEB