कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को मिलने वाली मदद की होगी जांच, सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

कोरोना या किसी अन्य खतरनाक बीमारी के कारण अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों की दी गई मदद की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Hearing Today) आज एक अहम सुनवाई करेगा।
 
कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों को मिलने वाली मदद की होगी जांच, सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

नई दिल्ली। कोरोना या किसी अन्य खतरनाक बीमारी के कारण अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों की दी गई मदद की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Hearing Today) आज एक अहम सुनवाई करेगा। महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात और कर्नाटक समेत 10 राज्यों में मार्च के बाद अनाथ हुए बच्चों को दी गई मदद की सुप्रीम कोर्ट जांच करेगा।

पीठ भी ऐसे बच्चों के लिए प्रधानमंत्री द्वारा घोषित राहत योजना को लेकर जांच करेगी और सुधारात्मक सुझाव देगी। कोर्ट (Supreme Court Hearing Today) ने इस मामले को स्वत: संज्ञान लेते हुए प्रोटेक्शन होम में बच्चों की स्थिति को लेकर केस शुरू किया था।

मंगलवार को अंतिम सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court Hearing Today) ने राज्यों को सचिव या संयुक्त सचिव रैंक के लिए एक नोडल अधिकारी का नाम देने के लिए कहा था और इन बच्चों की स्थिति पर कोर्ट के एमिकस क्यूरी (अदालत के मित्र) अधिवक्ता गौरव अग्रवाल के साथ बातचीत करने के निर्देश दिए थे। इसके साथ ही एक विस्तृत रिपोर्ट रविवार तक कोर्ट के समक्ष पेश करने को कहा गया था। कोर्ट 10 अन्य राज्यों की भी पहचान करेगा जहां यह प्रक्रिया की जानी है।

FROM AROUND THE WEB