बंगाल में तीसरे फेस की वोटिंग कल, अपना गढ़ बचाना ममता के सामने सबसे बड़ी चुनौती

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Elections 3rd phase) के लिए मंगलवार 6 अप्रैल को तीसरे चरण की वोटिंग होने जा रही है। दक्षिण बंगाल के 3 जिलों की 31 विधानसभा सीटों पर कल सुबह 7 बजे से शाम 6.30 बजे के बीच वोट डाले जाएंगे।
 
बंगाल में तीसरे फेस की वोटिंग कल, अपना गढ़ बचाना ममता के सामने सबसे बड़ी चुनौती

नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव (West Bengal Elections 3rd phase) के लिए मंगलवार 6 अप्रैल को तीसरे चरण की वोटिंग होने जा रही है। दक्षिण बंगाल के 3 जिलों की 31 विधानसभा सीटों पर कल सुबह 7 बजे से शाम 6.30 बजे के बीच वोट डाले जाएंगे। तीसरे चरण के तहत में दक्षिण 24 परगना जिले में 16 सीटें, हावड़ा में 7 सीटें और हुगली जिले 8 सीटें पर मतदान होना है।

तीसरे दौर (West Bengal Elections 3rd phase) में जिन इलाकों में वोटिंग होनी है वह टीएमसी का मजबूत गढ़ माना जाता है, जिसे बचाए रखने की चुनौती ममता बनर्जी के सामने है। वहीं, इस इलाके में बीजेपी की नजरें लगी हुई हैं। ऐसे में देखना है कि बंगाल के तीसरे चरण का चुनाव में किसका पलड़ा भारी रहता है। 

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण (West Bengal Elections 3rd phase) में 205 उम्मीदवार मैदान में हैं। बीजेपी और टीएमसी ने सभी 31 सीटों पर अपने-अपने प्रत्याशी उतारे हैं, जबकि सीपीआई (एम) के 13 और कांग्रेस के सात उम्मीदवार मैदान में है। इस चरण में वोटिंग के लिए 31 सीटों पर कुल 10871 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

इन 31 सीटों पर होगी वोटिंग

तीसरे चरण (West Bengal Elections 3rd phase) में खानाकुल, बासंती, कुलताली, कल्पी, रायडीघी, मंदिरबाजार, बरुईपुर पश्चिम, जयनगर, बरुईपुर पुरबा, कैनिंग पश्चिम, कैनिंग पुरबा, धनेखली, डायमंड हार्बर, फाल्टा, सतगछिया, बिष्णुपुर, उलुबेरिया उत्तर, उलुबेरिया दक्षिण, जंगीपाड़ा, बगनान, आमता, उदयनारायणपुर, जगतवल्लभपुर, गोघाट, हरिपाल, तारकेश्वर, पर्सुरह, आरामबाग, मगरहाट पूरबा, मगरहाट पश्चिम और श्यामपुर विधानसभा सीट शामिल है।

नामी उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में टीएमसी के बरुईपुर पश्चिम से विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी, कैनिंग पूर्व से सौकत मोल्ला, हरिपाल से करबी मन्ना, फुरफुराशरीफ से से दिलीप यादव, आरामबाग (एससी) से सुजाता मंडल खान, बीजेपी के तारकेश्वर से स्वपन दासगुप्ता, उलबेड़िया दक्षिण से पापिया अधिकारी, श्यामपुर से तनुश्री चक्रवर्ती और डायमंड हार्बर से दीपक हाल्दार तथा संयुक्त मोर्चा के प्रमुख उम्मीदवारों में रायदिघी से पूर्व मंत्री कांति गांगुली, बासंती से सुभाष नस्कर आदि शामिल हैं।

आठ चरणों में होना है मतदान

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में मतदान हो रहा है। 27 मार्च और 1 अप्रैल को दो चरणों में 60 सीटों पर मतदान हो चुका है। 27 मार्च को पहले चरण में 5 जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर वोड डाले गए थे, जिसमें 79.79 फीसदी मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था। इसके बाद एक अप्रैल को दूसरे चरण में 4 जिले के 30 विधानसभा सीटों पर 80.53 फीसदी वोटिंग हुई। 

तीसरे चरण (West Bengal Elections 3rd phase) में 31 सीटों, चौथे चरण में 44 सीटों, पांचवें चरण में 45 सीटों, छठे चरण में 43 सीटों, सातवें चरण में 36 सीटों और आठवें चरण में 35 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा। अब 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होंगे, जबकि चुनाव परिणाम 2 मई को आएंगे।

FROM AROUND THE WEB