Modi Cabinate expansion 2021: इसी हफ्ते हो सकता है मोदी कैबिनेट के विस्तार, इन नेताओं को मिल सकती है जगह

पांच राज्यों में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर मोदी सरकार ने कमर कस ली है। खबर है कि इसी हफ्ते मोदी कैबिनेट का विस्तार (Modi Cabinate expansion 2021) जाएगा।
 
Modi Cabinate expansion 2021: इसी हफ्ते हो सकता है मोदी कैबिनेट के विस्तार, इन नेताओं को मिल सकती है जगह

नई दिल्ली। पांच राज्यों में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर मोदी सरकार ने कमर कस ली है। खबर है कि इसी हफ्ते मोदी कैबिनेट का विस्तार (Modi Cabinate expansion 2021) जाएगा। सूत्रों के अनुसार, सात जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल का विस्तार करेंगे। पीएम मोदी की नए मंत्रिमंडल में 17 से 22 मंत्री शपथ लेंगे। 

माना जा रहा है जिन राज्यों में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं, उन राज्यों में सोशल इंजीनियरिंग को ध्यान में रखते हुए मोदी कैबिनेट (Modi Cabinate expansion 2021) में तरजीह दी जाएगी। इसके अलावा क्षेत्रीय दलों के नेताओं को कैबिनेट में शामिल कर एनडीए के कुनबा भी बढ़ाने की तैयारी है। 

इन्हें मिल सकती है जगह

सूत्रों के अनुसार, उत्तर प्रदेश की बात करें तो मोदी कैबिनेट में (Modi Cabinate expansion 2021) यहां से तीन संचार मंत्री शामिल किए जाएंगे। इसके अलावा अपना दल से अनुप्रिया पटेल को भी एक बार फिर कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। वहीं बिहार से भी दो से तीन मंत्री मोदी कैबिनेट में शामिल हो सकते हैं। इनमें बीजेपी के सुशील मोदी, जेडीयू से RCP सिंह और एलजेपी से पशुपती पारस को कैबिनेट में जगह दी जा सकती है।

मध्य प्रदेश से मोदी कैबिनेट (Modi Cabinate expansion 2021) में एक से दो मंत्री शामिल होंगे। सालों तक कांग्रेस में रहकर बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी अहम जिम्मेदारी देने जा रही है। उन्हें मोदी कैबिनेट में शामिल किया जा सकता है। सिंधिया के अलावा एमपी से राकेश सिंह को भी पद मिलने की खबर है।

इन नामों पर भी है चर्चा

महाराष्ट्र से भी मोदी कैबिनेट (Modi Cabinate expansion 2021) में एक से दो मंत्री शामिल किए जा सकते हैं। इनमें नारायण राणे, हिना ग़ावित और रणजीत नाइक निम्बलकर का नाम सामने आ रहा है। सूत्रों के अनुसार, राजस्थान, ओडिशा, जम्मू कश्मीर और लद्दाख से एक-एक मंत्री शामिल हो सकते हैं। असम के पूर्व सीएम सर्वानंद सोनोवाल को भी कैबिनेट में जगह मिलने की उम्मीद है। वहीं हाल ही में पश्चिम बंगाल चुनावों में बीजेपी के अच्छे प्रदर्शन के बाद यहां से भी एक या दो मंत्री बनाए जा सकते हैं।

बता दें कि गठबंधन दल भी इस बार मोदी कैबिनेट (Modi Cabinate expansion 2021) का हिस्सा हो सकते हैं। कैबिनेट में जेडीयू, एलजेपी और वाईएसआर कांग्रेस ने कई मंत्री शामिल हो सकते हैं। फिलहाल, मोदी कैबिनेट में 9 मंत्री अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं। इनमें प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, नितिन गडकरी, डॉ. हर्षवर्धन, नरेंद्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, स्मृति ईरानी और हरदीप सिंह पुरी शामिल हैं। केंद्रीय कैबिनेट में 81 सदस्य हो सकते हैं। वर्तमान में 53 मंत्री हैं, यानी 28 मंत्रियों को जोड़ा जा सकता है।

FROM AROUND THE WEB