ट्विटर ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के अकाउंट को किया अनवेरिफाई, हटाया ब्लू टिक

भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu Twitter) के निजी अकाउंट से ट्विटर ने ब्लू टिक हटा दिया है। कंपनी ने उपराष्ट्रपति के अकाउंट को अनवेरिफाइड कर दिया है। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर 'Vice President of India' ट्रेंड कर रहा है।
 
ट्विटर ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के अकाउंट को किया अनवेरिफाई, हटाया ब्लू टिक

नई दिल्ली। भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu Twitter) के निजी अकाउंट से ट्विटर ने ब्लू टिक हटा दिया है। कंपनी ने उपराष्ट्रपति के अकाउंट को अनवेरिफाइड कर दिया है। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर 'Vice President of India' ट्रेंड कर रहा है। ट्विटर के इस फैसले का कई लोग विरोध कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आईटी मंत्रालय ने ट्विटर की इस कार्रवाई पर नाराजगी जताई है। केंद्र ने ट्विटर की मंशा को गलत करार दिया है। सोशल साइट ट्विटर ने शुक्रवार को भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu Twitter) के निजी ट्विटर हैंडल से 'ब्लू-टिक' को हटा दिया।

फिलहाल, ट्विटर की तरफ से अब तक कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया है, उन्होंने भारत के उपराष्ट्रपति के खिलाफ कार्रवाई क्यों की है। कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कई महीनों से उपराष्ट्रपति के अकाउंट पर एक्टिविटी नहीं हो रही थी। वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu Twitter) उपराष्ट्रपति चुने जाने के बाद से ही भारत के उपराष्ट्रपति (@VPSecretariat) के आधिकारिक अकाउंट का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने निजी अकाउंट से आखिरी ट्वीट इस साल 9 जनवरी को किया गया था।

यह पहली बार नहीं है कि सोशल मीडिया साइट्स (Venkaiah Naidu Twitter) ने भारत सरकार से जुड़े खातों पर कार्रवाई न की हो। कुछ हफ्ते पहले, ट्विटर ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के आधिकारिक खाते को निलंबित कर दिया था। निलंबन के पीछे का वास्तविक कारण स्पष्ट नहीं था, हालांकि कई मीडिया रिपोर्टों का दावा है कि नियमों का उल्लंघन करने पर खाते को हटा दिया गया।

कब हटता है ब्लू टिक

ट्विटर के द्वारा ब्लू टिक हटाने के पीछे कई नियम और शर्तें होती हैं। जैसे यदि कोई अपने हैंडल का नाम बदले, कई महीनों तक अकाउंट पर कोई एक्टिविटी न होना है।

FROM AROUND THE WEB