भारत से आने वाले यात्रियों पर यूएई ने लगाया 14 जून तक बैन, सभी फ्लाइट्स कैंसल

भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भारत से आने वाले यात्रियों (UAE Ban Indian) पर 14 जून तक प्रतिबंध लगा दिया है। यूएई ने इससे पहले 25 अप्रैल को भारतीय यात्रियों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था।
 
 भारत से आने वाले यात्रियों पर यूएई ने लगाया 14 जून तक बैन, सभी फ्लाइट्स कैंसल

नई दिल्‍ली। भारत में कोरोना की दूसरी लहर के बीच संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने भारत से आने वाले यात्रियों (UAE Ban Indian) पर 14 जून तक प्रतिबंध लगा दिया है। यूएई ने इससे पहले 25 अप्रैल को भारतीय यात्रियों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था। भारत में अभी भी कोरोना वायरस के नए केस दो लाख से ऊपर बने हुए हैं, ऐसे में यूएई सरकार ने इस प्रतिबंध को 14 जून तक बढ़ा दिया है।

दुबई की विमान सेवा अमीरात के अनुसार, 14 जून, 2021 तक भारत से यात्री उड़ानें निलंबित (UAE Ban Indian) कर दी गई हैं। पिछले 14 दिनों में भारत से गुजरने वाले यात्रियों को किसी दूसरे प्वाइंट से संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा करने के लिए स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

हालांकि, यूएई के नागरिक, यूएई गोल्डन वीजा धारक और राजनयिक मिशन के सदस्य जो संशोधित कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हैं, उन्हें छूट दी जाएगी। दोनों देशों के बीच उड़ानें संयुक्त अरब अमीरात से भारत में यात्रियों (UAE Ban Indian) के परिवहन और छूट के लिए आवेदन करने वाले भारत से संयुक्त अरब अमीरात में छूट प्राप्त समूहों के ट्रांसफर की अनुमति देना जारी रखेगी।

संयुक्त अरब अमीरात के नागरिकों, दोनों देशों द्वारा मान्यता प्राप्त राजनयिक मिशनों पर, आधिकारिक प्रतिनिधिमंडलों, व्यावसायिक विमानों पर यात्रा करने वालों और गोल्डन वीजा धारकों सहित, छूट प्राप्त यात्रियों को एहतियाती उपायों के अधीन किया जाएगा, जिसमें हवाई अड्डे पर 10-दिवसीय क्‍वारंटीन और पीसीआर परीक्षण शामिल हैं। इसके अलावा, यात्रा से पहले आवश्यक पीसीआर परीक्षण अवधि को 72 से घटाकर 48 घंटे कर दिया गया है और सभी परीक्षणों को मान्यता प्राप्त प्रयोगशालाओं द्वारा प्रशासित किया जाना चाहिए, जो एक क्यूआर कोड वाले परिणाम जारी करते हैं।

दोनों देशों के बीच कार्गो उड़ानों का संचालन जारी रहेगा। नागरिक उड्डयन के सामान्य प्राधिकरण ने निर्णय से प्रभावित सभी यात्रियों से अपनी उड़ानों को पुनर्निर्धारित करने और बिना किसी देरी के अपने अंतिम गंतव्य पर सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए संबंधित एयरलाइनों से संपर्क करने का आह्वान किया। अप्रैल के मध्य में भारतीय यात्रियों पर यात्रा प्रतिबंध लगाने वाले 20 से अधिक देश भारत में महामारी के नियंत्रण में आने के बाद ही प्रतिबंध हटाएंगे।

FROM AROUND THE WEB