खत्म हुआ 500 सालों का इंतजार, अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए शुरू हुआ नींव भराई का काम

तकरीबन 500 साल के लंबे इंतजार के बाद आज से राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir update) का काम औपचारिक तौर पर शुरू हो चुका है। दरअसल, सोमवार को राम मंदिर की नींव भराई के लिए पूजन किया गया।
 
खत्म हुआ 500 सालों का इंतजार, अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए शुरू हुआ नींव भराई का काम

लखनऊ। तकरीबन 500 साल के लंबे इंतजार के बाद आज से राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir update) का काम औपचारिक तौर पर शुरू हो चुका है। दरअसल, सोमवार को राम मंदिर की नींव भराई के लिए पूजन किया गया। अब यहां नींव के लिए खोदे गए गड्ढों की लेबलिंग का काम शुरू किया जाएगा।

सोमवार सुबह पूजन के लिए 10.55 मिनट का समय तय किया गया था। फिलहाल यहां नींव के गड्ढे में पिलरिंग का काम चल रहा है। 9 अप्रैल से यहां नींव भराई का काम पूरी तरह शुरू हो जाएगा। नींव भराई के बाद राम मंदिर (Ram Mandir update) धीरे-धीरे आकार लेने लगेगा। पूजन के मौके पर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, डॉ. अनिल मिश्र, महंत दिनेन्द्र दास सहित अन्य लोग मौजूद रहे। 

क्या है ताजा अपडेट

दरअसल, राम मंदिर निर्माण (Ram Mandir update) के लिए रामजन्मभूमि परिसर में निर्माण स्थल पर 40 फुट गहरी खुदाई का कार्य पूरा किया जा चुका है और अब नींव की भराई का कार्य शुरू किया जाना है। जिसके लिए वास्तुशास्त्र के मुताबिक मुहूर्त रखा गया था। नींव भरने का काम शुरू करने के लिए चैत्र कृष्ण त्रयोदशी यानि कि 9 अप्रैल की तिथि तय की गई है।

इससे पहले 1 अप्रैल तक सीमेंट, मोरंग, गिट्टी मंगा ली जाएगी। निर्माण (Ram Mandir update) संबंधित सभी आपूर्ति के लिए एल एंड टी के अधिकारी टेंडर दर की जांच में लगे हुए हैं। दूसरी तरफ 14 मार्च को सूर्य देव कुंभ राशि में संचरण करते हुए शाम 5:15 पर मीन राशि में प्रवेश कर गए हैं।

इसके कारण 15 मार्च से खरमास की शुरुआत हो गई और खरमास का समापन 13 अप्रैल को सूर्योदय के पुनः राशि परिवर्तन से होगा। ऐसी स्थिति में 9 अप्रैल से कार्य कोई बाधा ना आए इस विचार को लेकर आज भराई का मुहूर्त पूजन किया गया।

FROM AROUND THE WEB