होली के अवसर पर बिकानो ने लांच की नमकीनों की रेंज

 
होली के अवसर पर बिकानो ने लांच की नमकीनों की रेंज

* बिकानो ने आगामी त्यौहार के सीज़न के लिए नमकीन स्नैक्स की एक विस्तृत श्रृंखला लॉन्च की

* नए उत्पादों में विभिन्न प्रकार के नमकीन स्नैक्स शामिल हैं जो हिंदी भाषी राज्यों में महत्वपूर्ण रूप से लोकप्रिय हैं

* नए उत्पादों में आलू भुजिया-नींबू चस्का, चटनी-सेव, चटपटा मिक्चर, मनपसंद मिक्चर, लाजवाब मिक्चर, दाल मिक्चर , ड्राई फ्रूट मिक्सचर शामिल हैं

* इन उत्पादों को शामिल करने से बिकानो का लक्ष्य अगले वित्तीय वर्ष में 75 करोड़ रुपये तक की बिक्री में बढ़ोत्तरी हासिल करना है

New Delhi: भारत के प्रमुख पैकेज्ड स्नैक्स ब्रांड बिकानो ने आज अपने उत्पादों का विस्तार करते हुए  अपने उत्पाद पोर्टफोलियो को और बड़ा करने के लिए आगामी त्योहार के सीजन से पहले छह नए मसाला-आधारित उत्पादों को लॉन्च करने की घोषणा की। ब्रांड मुख्य रूप से हिंदी भाषी राज्यों में इन उद्पादों को लांच करके को 75 करोड़ रुपये तक की बिक्री करने की उम्मीद कर रहा है। 

वर्त्तमान में बिकानो का टर्नओवर 1000 करोड़ रूपये का है. उत्पादों की नई रेंज में तेजी से बढ़ते  पारंपरिक स्नैक सेगमेंट में बिकानो की उपस्थिति और ज्यादा बढ़ाने के लिए कई मसाला-आधारित स्वाद वाले उत्पादों को शामिल किया गया हैं। इन नए उत्पादों में आलू भुजिया-नींबू चस्का, चटनी-सेव, चटपटा मिक्चर, मनपसंद मिक्चर, लाजवाब मिक्चर, दाल मिक्चर और ड्राई फ्रूट मिक्सचर शामिल हैं। इन उत्पादों के लांच होने से बिकानो को उम्मीद है कि बिक्री में 75 करोड़ रूपये का अतिरिक्त राजस्व अर्जित किया जाएगा। 

इन उत्पादों को आगामी त्यौहार के सीजन के पहले लांच किया गया है और इन उत्पादों के लांच से होली जैसे त्यौहार में गिफ्ट देने वाले उत्पादों की मांग को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। 

बिकानो के डायरेक्टर श्री मनीष अग्रवाल ने कहा, "भारत में नमकीन स्नैक्स बाजार में हाल के वर्षों में उल्लेखनीय विकास और वृद्धि देखी गई है। भारतीय  पैकेज्ड स्नैक्स के बाजार में व्यापक विस्तार होने से हमने कई नए उत्पाद सेगमेंट और अनेक नैतिक (एथनिक) स्वादों की शुरूआत होते देखी है। भुजिया कैटेगरी और मिक्चर कैटेगरी भारत में सबसे तेजी से बढ़ते नमकीन स्नैक सेगमेंट में से दो सेगमेंट हैं और हमारे नए उत्पादो को लांच करने का उद्देश्य इस बाजार का लाभ उठाना है। नियमित आधार पर नए उत्पादों की पेशकश ब्रांड का प्रमुख लक्ष्य रहा है। इसके अलावा इन उत्पादों की नई रेंज से हमें आगामी वित्त वर्ष में 75 करोड़ रुपये तक की बिक्री में वृद्धि होने की उम्मीद है।"

कोविड के बाद के समय में  पैकेज्ड फूड सेगमेंट में प्रभावशाली वृद्धि देखी गयी है। विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में पैकेज्ड फूड आइटम्स की मांग बढ़ी थी। बड़े स्तर पर टीकाकरण और माहौल नार्मल होने से इस वर्ष इस तरह के उत्पादों की मांग में वृद्धि होने की उम्मीद है। 

श्री अग्रवाल ने आगे कहा, "होली का त्यौहार आने से घरों में स्नैक्स की मांग बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि अब लोग धीरे धीरे आपस में मिल रहे हैं और इसी कारण हम भी टेस्ट को ले कर नए प्रयोग कर रहे है। नमकीन वाले उत्पादों को उपहार के रूप में देना एक ऐसा चलन है जिसमे हाल के सालों में काफी वृद्धि देखी गयी है और हमें उम्मीद है कि अपने नए उत्पादों के जरिये आने वाले त्यौहार के सीजन में हम इस मांग का फायदा उठाएंगे।"

शुरुआती चरणों में हिंदी भाषी बाजार पर नजर रखने के उद्देश्य से कंपनी ने इन्हें जीटी आउटलेट्स के देश-व्यापी नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। लाजवाब मिक्चर को छोड़कर इनमें से प्रत्येक उत्पाद 5 रूपये और 10 रूपये के पैक में उपलब्ध है। लाजवाब मिक्चर की कीमत 10 (40 ग्राम), रूपये, 109 (500 ग्राम) रूपये और 55 (250 ग्राम) रूपये में उपलब्ध है। गौरतलब है कि दोनों आलू भुजिया-नींबू चस्का और चटनी-सेव का इस कैटेगरी में सबसे ज्यादा वजन वाले है है, जो पैसे की सही वैल्यू  प्रदान करते है।
कंपनी के वरिष्ट संचालक जिसमे डायरेक्टर श्री मनीष अग्रवाल, सीईओ पंकज अग्रवाल और सीएफओ श्री सुनील बंसल शामिल है वे इन उत्पादों को लांच करते समय मौजूद थे।

निम्नलिखित मसाला रेंज वाले स्नैक्स

  • आलू भुजिया-नीम्बू चस्का: नूडल के आकार की आलू भुजिया में नीम्बू का स्वाद भी है। यह आलू और मक्के के आटे से बनाया गया है।  इसकी एक बाइट खाने से खाने वाले को इसका चस्का या लत लग जायेगी।  
  • चटनी सेव : मसालेदार चना आटा और मक्के के आटे वाली  सेवई  मोटी, मजबूत और सूखी बनावट और ज्यादा तीखे और चटपटे स्वाद से लैस है। 
  • चटपटा मिक्चर: इस अतिरिक्त ज़िंग वाले हॉट मसालेदार नमकीन स्नैक को कोई भी खाद्य प्रेमी शायद  ही न कह पायेगा। 
  • मनपसंद मिक्चर: मुंह में पानी लाने वाले और स्वाद से भरपूर मनपसंद मिक्चर मक्का का आटा, चना आटा, दाल और मूंगफली के गुणों से भरपूर है।
  • लाजवाब मिक्चर: स्वादिष्ट खाने के इच्छुक लोगों के लिए ड्राई फ्रूट वाला प्रीमियम कैटेगरी का यह स्नैक स्वाद से भरपूर है।
  • दाल मिक्चर: यह एक हाई प्रोटीन स्नैक है। यह मसूर, चना और मूंग दाल का ट्रिपल तड़का पेश करता है।
  • ड्राई फ्रूट मिक्चर : इस स्वादिष्ट कुरकुरे और मसालेदार प्रीमियम मिक्चर में आलू के साथ बादाम, काजू और किशमिश मिला होता है। 

बिकानो के बारें में..

1950 में स्थापित किये गए बिकानो देश में सबसे बड़े पैकेज्ड स्नैक्स ब्रांडों में से एक है। परंपरागत रूप से समृद्ध भारतीय पाक विरासत और अपने अनूठे तरीके तथा सिग्नेचर ऑफरिंग्स (खाद्य पदार्थों) से यह उपभोक्ताओं के बीच एक स्थायी उपस्थिति बनाये हुए है। चांदनी चौक में यह 'बीकानेर नमकीन भंडार' के रूप एक छोटी सी दूकान से शुरू हुआ था और धीरे-धीरे यह आज बड़ेपैमाने पर मीठे और नमकीन ब्रांड में बदल गया है। आज यह एशिया, मध्य पूर्व, अफ्रीका और भारतीय उप-महाद्वीप के देशों जैसे- यूके, यूएसए, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड सहित 35 से अधिक देशों में फ़ैल चुका है। देश के भीतर भी यह एक सुव्यवस्थित वितरण नेटवर्क के माध्यम से रिटेल मार्केट, आधुनिक व्यापार, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्टोर, हवाई अड्डे, रेलवे, सरकारी स्टोर, सैन्य और पुलिस कैंटीन और संस्थान में यह अपनी उपस्थिति बनाए रखे है।

आज बिकानो नई दिल्ली, ग्रेटर नोएडा और राय में 5 प्रमुख उत्पादन फैसिलिटी चलाता है। पूरी तरह से प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करते हुए बिकानो उत्पादों को एमएपी (संशोधित वायुमंडल पैकेजिंग) नाम के एप्लीकेशन के माध्यम से वातावरण की स्थिति के तहत पैक किया जाता है। बिकानो को यूएएल इंडिया लिमिटेड द्वारा आईएसओ 9001: 2000 से सम्मानित किया गया है, और यहएचएसीसीपी और एसक्यूएफ 2000 सीएम-प्रमाणित संगठन के रूप में भी मान्यता प्राप्त है। इसकी क्वालिटी स्टैण्डर्ड (गुणवत्ता मानक) एफडीए के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के नियमों के अनुरूप भी हैं।

FROM AROUND THE WEB