कोरोना और लॉकडाउन ने बना दिया पाई-पाई के लिए मोहताज.. तो घर बैठे ऐसे कमाएं पैसे

अगर आप भी परेशानी से गुजर रहे हैं। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। मार्केट में कुछ ऑनलाइन बिजनेस को करके भी घर बैठे पैसा कमाया जा सकता है। आज हम आपको इन्ही मामलों के बारे में बताने जा रहे हैं…
 
कोरोना और लॉकडाउन ने बना दिया पाई-पाई के लिए मोहताज.. तो घर बैठे ऐसे कमाएं पैसे
New Delhi: साल 2021 से कोरोना वायरस (Coronavirus or Covid-19) ने कोहराम मचा रखा है। वहीं इसके आंकड़े भी डराने वाले है। इसका संक्रमण दिन पर दिन गंभीर होता जा रहा है। इसी बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए पूरे देश में पीएम मोदी ने लॉकडाउन (Lockdown) लगा दिया है। ऐसे में लोगो इस संकट की घड़ी में सभी निजी कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को सेफ रखने के लिए घरों से काम करने के लिए कह दिया है।।वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो छुट्टी पर चले गए हैं साथ ही कुछ लोगों के पास अभी कोई जॉब नहीं है।

लोग इस समय पैसों की किल्लत से गुजर रहे हैं। अगर आप भी इस परेशानी से गुजर रहे हैं। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। मार्केट में कुछ ऑनलाइन बिजनेस को करके भी घर बैठे पैसा कमाया जा सकता है। आज हम आपको इन्ही मामलों के बारे में बताने जा रहे हैं…

यूट्यूब नाम, पहचान और पैसा तीनों देता है

इंटरनेट एक बड़ा व्यवसाय बनकर उभर रहा है। खास तौर पर यूट्यूब एक ऐसा माध्यम बन चुका है जो कि सूचना के सबसे बड़े स्रोत का रूप ले चुका है। जहां हर न्यूज चैनल यूट्यूब के माध्यम से सूचना का प्रचार प्रसार कर रहे हैं तो वहीं यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म बनकर भी उभरा है जो कि आम लोगों को भी अपनी प्रतिभा को एक बड़े दर्शक समूह के समक्ष प्रस्तुत करने का अवसर देता है।

इंटरनेट पैसे कमाने के कई माध्यम देता है

सिर्फ यूट्यूब ही नहीं इंटरनेट ऐसे कई माध्यम हमें देता है, जिससे हम बिना किसी पर निर्भर हुए, मोटा पैसा खर्च किए बिना अपनी प्रतिभा को लोगों के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं और अपनी आजीविका कमा सकते हैं। यूट्यूब, ब्लॉगिंग, वीडियो ब्लॉगिंग, ट्रैवेल ब्लॉगर आदि कई ऐसे माध्यम हैं, जिनके इस्तेमाल से आप नई ऊचांइयों को छू सकते हैं।

ऐसे कमा सकते हैं पैसा
1. ब्लागिंग

सबसे पहला तरीका एक ब्लाग बनाएं और उसमें कंटेंट डालें। ब्लाग का की- वर्ड ऐसा होना चाहिए जो तुरंत गूगल में आ जाए। आप ब्लाक में ऐसे कंटेंट को डालें या लिखें जिसमें आप खास रुचि रखते हों। इससे ये होगा कि लोगों को आप उस फील्ड के बारे में सारी जानकारी दो सकेंगे जो उनको चाहिए। ऐसे में अगर आपके ब्लाग का पेज व्यू पांच लाख हर महीने है तो आप 1500 डालर यानी कि एक लाख रुपये महीने कमा सकते हैं।

2. ई कॉमर्स

इसमें एक ऑप्शन होता है ड्रापसिपिंग मतलब कि आपको दूसरों का माल बेंचवाना है। इसके लिए आप shop101.com पर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं या फिर इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। यहां आपको एक लाख के करीब प्रोडक्टस मिलते हैं, जिनको आप बेचने का काम करते हैं। इसके लिए आपको अपना वा्टसऐप ग्रुप बनाना होगा या फेसबुक में प्रोडक्ट की जानकारी शेयर करनी होगी। अब जो भी आदमी प्रोडक्ट को खरीदेगा उसमें आपको पैसे मिलेंगे।

3. किताब लिखकर कमाएं

ऐसे क्षेत्र में जिसमें आप एक्सपर्ट हैं उसमें किताब लिखें। किताब किसी भी क्षेत्र से जुड़ी हो सकती है। आपकी किताब की जितनी मांग होगी उतने ही पैसे आप कमा सकते हैं।

4. यू ट्यूब

इसमें आप अकाउंट बनाकर अच्छे वीडियो डालें। वीडियो की क्वालिटी और कंटेंट दोनों में दम होना चाहिए तभी आपके वीडियो को लोग देखेंगे। अगर आपके चैनल में एक लाख लोग हर महीने आते हैं तो आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

5. ऑनलाइन मार्केटिंग

ऑनलाइन ऐडवर्टाइजिंग और मार्केटिंग में बढ़ती ग्रोथ के चलते ऐसे लोगों की मांग बढ़ रही है जो कारोबारियों की सोशल मीडिया उपस्थित को मैनेज कर सकें। किसी कंपनी के लिए सोशल मीडिया साइट पर कॉन्टेन्ट करने के अलावा सोशल मीडिया मैनेजमेंट में कई दूसरे काम भी शामिल रहते हैं।

6. ई-ट्यूशन

अगर आपको पढ़ने-पढ़ाने का शौक है, तो आप अपने इस शौक से भी पैसे कमा सकते हैं। आप चाहें तो ई-ट्यूशन दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं, जिसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। हालांकि, विषय में एक्सपर्ट होना ई-ट्यूशन के लिए सबसे जरूरी शर्त है।

ई-ट्यूशन के लिए TutorVista, e-tutor, SmartThinking और Tutor.com जैसी वेबसाइट्स की मदद ली जा सकती है। इस केस में ध्यान रहे कि आपके पास हाई स्पीड इंटरनेट होना जरूरी है, क्योंकि ई-ट्यूशन में अधिकतर लोग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को तरजीह देते हैं।

FROM AROUND THE WEB