अगर फेंकी जलती सिगरेट.. तो भरना पड़ेगा ₹5 लाख का जुर्माना, डिमेरिट प्वाइंट भी दिए जाएंगे

Fine For Lit Cigarette
New Delhi: ऑस्ट्रेलिया में आग बहुत बड़ा मसला बन चुकी है। इसके कारण 50 करोड़ से अधिक जानवर मारे गए। सैकड़ों परिवार बेघर हुए। इस भीषण आग के चलते ऑस्ट्रेलिया ड्राइवर्स के लिए एक नया नियम सामने आया है। इस कानून के तहत कार से जलती सिगरेट फेंकने (Fine For Lit Cigarette) पर चालकों को 11,000 डॉलर (5 लाख रुपये से अधिक) का फाइन भरना पड़ सकता है।
शुक्रवार से लागू होगा यह नियम

‘एबीसी न्यूज‘ की रिपोर्ट के मुताबिक, यह नया नियम (Fine For Lit Cigarette) ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में शुक्रवार से लागू हो जाएगा। और हां, यह नियम सिर्फ कार चालकों पर ही नहीं बल्कि उसमें सफर करने वाले यात्रियों पर भी लागू होगा। अगर यात्री ऐसा करते पाए गए तो उनपर 1,320 डॉलर (करीब 1 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया जाएगा।

‘फायर बैन’ के दौरान लगेगा भारी जुर्मान

यह भारी जुर्माना तब लगाया जाएगा, जब ‘टोटल फायर बैन’ (किसी तरह की आग जलाने पर पाबंदी) होगा। बता दें, मौसम के बेहद खराब होने पर ‘फायर बैन’ लागू किया जाएगा। ऐसे में अगर कोई खुले में आग जलाता है, तो उसे जुर्माने के तौर पर मोटी रकम अदा करनी होगी। फिलहाल, यह साफ नहीं है कि अगर ‘फायर बैन’ नहीं होगा, तो कितना जुर्माना लिया जाएगा। बता दें, यह जुर्माना देश के उन हिस्सों में लागू होगा, जहां भीषण आग लगने के कारण काफी नुकसान होता है।

पकड़े गए थे 200 से अधिक लोग

न्यू साउथ वेल्स के ‘रूरल फायर सर्विस एसोसिएशन’ के अध्यक्ष ब्रायन मैकडोनो सरकार के इस कदम की सरहाना की है। सरकारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, ‘साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में 200 से अधिक लोगों को अपनी कार से जलती सिगरेट फेंकने के लिए पकड़ा गया था।’

जोखिम में पड़ते हैं दमकल कर्मी

मैकडोनो ने कहा, ‘मैं आशा करता हूं कि लोग अगली बार कार से जलती सिगरेट फेंकने से पहले उससे होने वाले परिणामों के बारे में जरूर सोचेंगे। वह कहते हैं कि लोगों की यह लापरवाही दमकल कर्मियों की जान को जोखिम में डालती है।

मिलेंगे डिमेरिट प्वाइंट्स भी…

जुर्माने के अलावा, अपराधियों को उनके लाइसेंस पर 10 डिमेरिट प्वाइंट दिए जाएंगे। जब फायर बैन नहीं होगा, तो ऐसा करने पर उन्हें 5 डिमेरिट प्वाइंट मिलेंगे। न्यू साउथ वेल्स में यह अपनी तरह का पहला नियम है। बता दें, साल 2019 सितंबर महीने में ऑस्ट्रेलिया में आग लगी थी, जो हाल ही जाकर काबू में आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, आग से तबाह हुए जंगल को वापस उसी रूप में आने में लगभग 100 साल का समय लग जाएगा।