31 मार्च से पहले हर हाल में निपटा लें ये काम, वर्ना बंद हो सकता है आपका पैन कार्ड

 
31 मार्च से पहले हर हाल में निपटा लें ये काम, वर्ना बंद हो सकता है आपका पैन कार्ड

New Delhi: पैन कार्ड को आधार कार्ड (pan card aadhaar link) से लिंक कराने की डेडलाइन कई बार बढ़ाई जा चुकी है। इस बार यह डेडलाइन 31 मार्च तय है। अगर आपने भी अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाया है, तो जल्द से जल्द इसे करवा लें। दरअसल, सरकार ने तय किया है कि जो भी पैन कार्ड आधार के साथ लिंक नहीं होगा, वह अवैध यानी माना जाएगा।

ऐसे में अगर आपने समय पर दोनों डॉक्यूमेंट्स को लिंक (pan card aadhaar link) नहीं कराया हैं, तो आयकर विभाग आपके पैन कार्ड को बंद कर सकता है। इसके साथ आपको आधार और पैन की लिंकिंग करते हुए सही जानकारी ही दर्ज होनी जरूरी है। फार्म भरते टाइम हर चीज को सही से जांच लें। 

अक्सर देखने को मिलता है कि पैन और आधार (pan card aadhaar link) में एक ही शख्स के अलग-अलग नाम होते हैं। ऐसे में सबसे पहले दोनों जगह एक ही नाम का इस्तेमाल हो रहा हो यह सुनिश्चित करने के बाद ही आधार पैन लिंक करें।

एजेंट के फेर में ना फंसे

अक्सर लोग पैन कार्ड (pan card aadhaar link) बनवाने के लिए एजेंटों का सहारा लेते हैं। एजेंट ना सिर्फ ज्यादा पैसे वसूलते हैं, बल्कि इसमें धोखाधड़ी की संभावना भी बढ़ जाती है। ऐसे में आप यूटीआईटीएसएल या एनएसडीएल या फिर जन सुविधा केंद्रों से ही पैन कार्ड बनवाएं। आप ऑनलाइन भी यूटीआई और एनएसडीएल पैन सेवा की वेबसाइट पर जाकर अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें अपना पैन कार्ड

  • सबसे पहले incometaxindiaefiling.gov.in पर जाएं।
  • यहां आपको बायीं तरफ लिंक आधार ऑप्शन मिलेगा, इसपर टैप करें।
  • जैसे ही आप link aadhaar ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने अलग से एक पेज़ खुलेगा।
  • इसके बाद आपको लिंक आधार के ठीक नीचे लिखा मिलेगा click here टू व्यू द स्टेटस।
  • ‘Click here’ पर टैप करें
  • नए पेज प आपसे PAN और Aadhaar नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा
  • पैन और आधार नंबर डालने के बाद ‘View link aadhaar status’ पर क्लिक करते ही स्टेट्स का पता लग जाएगा।

FROM AROUND THE WEB