Holi Tips: कोरोना वायरस से बचे रहना है तो, होली के दिन रखें इन बातों का ध्यान

 
Holi Tips: कोरोना वायरस से बचे रहना है तो, होली के दिन रखें इन बातों का ध्यान

New Delhi: भारत में कोरोना वायरस के अब तक कई मामले सामने आ चुके हैं। इसके संक्रमण को फैलता देखकर कई नेताओं ने पहले ही इस बात की घोषणा कर दी है कि वह होली मिलन (Holi Safety Tips From Coronavirus) के किसी भी कार्यक्रम में नहीं शामिल होंगे।

हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें होली खेलने और मिलने से कोई नहीं रोक सकता है। ऐसे लोगों को होली के दिन कुछ खास सावधानी (Holi Safety Tips From Coronavirus) बरतने की जरुरत है।

कोरोना वायरस के फैलने का ख’तरा सबसे ज्यादा भीड़-भाड़ वाले इलाके में ही है, क्योंकि अगर ऐसी भीड़ में कोई कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति मौजूद रहता है तो वह खांसी और छींक के जरिए इस वायरस को फैला सकता है। नीचे जानें कि होली के दिन कोरोना वायरस से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं?

​भीड़ वाली जगह पर जाने से बचें

इस बात का सबसे पहले ध्यान रखें कि कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए होली खेलने के दौरान किसी ऐसे स्थान पर न जाएं जहां भीड़ हो। ऐसी जगह पर संक्रमण का खतरा ज्यादा रहेगा। इसलिए कोशिश करें कि ऐसे किसी भी जगह पर जाने से पहले माउथ मास्क जरूर लगाएं। इस बात का जरूर ध्यान दें कि आपका माउथ मास्क उतरने न पाए।

​​सैनिटाइजर को रखें साथ

हालांकि सुनने में यह थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन संक्रमण के फैलते हुए प्रकोप से बचने के लिए किसी छोटी शीशी में थोड़ा सा सैनिटाइजर निकाल लें और उसे साथ रखें। इसकी जरुरत आपको तब पड़ेगी जब आप कुछ खाने लगेंगे। इसलिए अपने हाथों को पहले साफ करें, उसके बाद ही किसी भी खाने-पीने की चीजों को हाथ लगाएं। खाने के बाद भी अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ करें।

​खांसने और छींकने वाले लोगों से रहें दूर

होली के दिन गले लगना तो खूब होता है लेकिन इस बार, इस बात का भी बहुत ध्यान देना पड़ेगा कि गले मिलने से कहीं आपको वायरस का संक्रमण न हो। हालांकि आप बाकी लोगों से गले मिल सकते हैं, जिनको सर्दी-जुकाम के लक्षण नहीं हैं। आपको केवल उन्हीं लोगों से दूरी बनाए रखने की जरुरत है, जिन लोगों में सर्दी खांसी के लक्षण हैं। आपको तो यह पता ही है कि कोरोना वायरस के लक्षण सर्दी-जुकाम से मिलते-जुलते लक्षणों की तरह ही हैं। इसलिए जिन लोगों में ऐसे लक्षण दिखें, उनसे दूर रहें।

हुड़दंग वाली होली खेलने से बचें

हुड़दंग वाली होली पूरे देश में खेली जाती है। ऐसे में इस बार इस बात का ध्यान रखना पड़ेगा कि क्या आपके शहर या मोहल्ले में कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित तो नहीं है। अगर ऐसा कोई भी केस आपको पता है तो ऐसे इलाकों में जाने से पहले कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए बताए सेफ्टी टिप्स जरूर अपनाएं।

​खुद की छींक और खांसी पर भी है ध्यान देने की जरुरत है

ऐसा नहीं है कि आप केवल दूसरों के फ्लू से ही सावधान रहें। इस बात के लिए खुद को भी सुनिश्चित करें कि आपको खुद की छींक और खांसी पर भी ध्यान देने की जरुरत है। ऐसी स्थिति में अपनी खांसी और छींक को हथेलियों की बजाय, अपनी कोहनी के पास वाली जगह पर ही करें। ऐसे में आपके हाथ में मौजूद फ्लू के वायरस दूसरे तक नहीं पहुंचेंगे।

​बच्चों को भी बताएं कुछ जरुरी बातें

आप अपने घर के बच्चों को भी इसके बारे में पूरी जानकारी दें कि कोरोना वायरस के लक्षण कैसे होते हैं। साथ ही उन्हें यह भी बताएं कि उन्हें सर्दी खांसी से पीड़ित बड़े लोगों से दूर ही रहना है। बच्चों को आप फैंसी माउथ मास्क भी दे सकते हैं, जिसे वह होली के दिन पहने जाने वाले मास्क की तरह ही पहनकर खेल सकते हैं। हालांकि बच्चों में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बहुत कम ही मामले सामने आए हैं, लेकिन फिर भी सावधानी जरुर बरतें।

FROM AROUND THE WEB