पीने वाले जरूर पढ़ें यह खबर, जानें बीयर पीने के बाद क्यों आता है ‘मजा’

Beer Benefits
New Delhi: बीयर हेल्थ के लिए अच्छी है या नहीं इस पर काफी डिबेट होता रहता है। हालांकि जो लोग बीयर (Beer Benefits) नहीं पीते उनके मन में हमेशा यह बात आती है कि आखिर ऐसा क्या है जो लोग इसके दीवाने होते हैं। अब इस बात का जवाब साइंटिस्ट्स को मिल गया है।
कई फूड्स कराते हैं ‘फील गुड’

वैज्ञानिकों की मानें तो बीयर (Beer Benefits) आपके दिमाग के उस हिस्से को उत्तेजित कराती है जो आपको फील गुड करवाता है। बता दें कि कुछ फूड्स आपको इतना अच्छा फील करवाते हैं कि आप इनको खाना बंद नहीं कर पाते, भले ही जरूरत से ज्यादा खा लिया हो।

पेट के लिए खुशी के लिए खाता है इंसान

वैज्ञानिक इसे Hedonic Hunger (सुख देने वाली) भूख कहते हैं। इसमें इंसान बायलॉजिकल नीड के बजाय खुश रहने के लिए किसी चीज को खाता या पीता है।

उत्तेजित होते हैं फील गुड हॉर्मोन्स

बीयर या टेस्टी फूड न्यूरोट्रांसमीटर डोपामीन को बढ़ाता है। ये फूड्स दिमाग के रिवार्ड सेंटर को स्टिम्यूलेट करते हैं जिससे डोपामीन D2 रिसेप्टर होते हैं। बता दें कि डोपामीन फील गुड हॉर्मोन होता है।

शोध में निकले ये नतीजे

जर्मनी की फ्रेडरिक अलेक्जेंडर यूनिवर्सटी के शोधकर्ताओं ने यह जानने की कोशिश की कि कुछ फूड्स में क्या स्पेशल सब्सटेंस होते हैं जो डोपामीन की तरह ही डी 2 रिसेप्टर को ऐक्टिवेट करते हैं। इसके बाद 13000 मे से 17 ऑप्शंस चुनकर उनको लैब में टेस्ट किया गया। सबसे अच्छे रिजल्ट बीयर के निकले।

बीयर पीकर होती है खुशी

रिसर्च मोनिका ने बताया कि यह काफी चौंकाने वाला था कि बीयर में मौजूद तत्व डी2 रिसेप्टर को ऐक्टिव करते हैं।