आर्टिस्ट शिवभक्त ने पेंसिल की नोक पर ही बना दिया शिवलिंग, देख आप हो जाएंगे इसके मुरीद

Shivling on Pencil Nib
New Delhi: आज यानी 21 फरवरी को देशभर में देवों के देव महादेव की आराधना के पर्व महाशिवरात्रि की धूम मची हुई है। इस बीच ओडिशा के एक शख्स ने महाशिवरात्रि के इस अवसर पर जो किया (Shivling on Pencil Nib) वो काबिले तारीफ है।

दरअसल, ओडिशा के खुर्दा जिले के जटनी गांव में रहने वाले एक प्रसिद्ध कलाकार एल ईश्वर राव (L Eswar Rao) ने महाशिवरात्रि के अवसर पर पेंसिल की नोक पर लघु शिवलिंग (Shivling on Pencil Nib) बनाया है। इसके साथ ही उन्होंने एक छोटी शीशी के अंदर पत्थर पर भी एक लघु शिवलिंग तैयार किया है।

न्यूज एजेंसी एएनआई की खबर के अनुसार, ओडिशा के आर्टिस्ट राव ने महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर एक छोटी शीशी के भीतर 0।5 इंच के पत्थर का शिवलिंग और पेंसिल की निब पर 0.5 सेमी का लघु शिवलिंग (Shivling on Pencil Nib) बनाया है। उनका कहना है कि उन्हें पत्थर पर शिवलिंग को बनाने में दो दिन लगे और इसे छोटी शीशी में रखा, जबकि पेंसिल की नोक पर शिवलिंग को बनाने के लिए एक दिन का समय लगा।

इस कलाकार का कहना है कि एक छोटी सी शीशी के भीतर सॉफ्ट पत्थरों के चार टुकड़ों को जोड़कर शिवलिंग बनाना बहुत मुश्किल काम था। हालांकि यह पहली बार नहीं है जब राव ने अपनी अद्भुत कला से सभी को आश्चर्यचकित किया हो।

इससे पहले भी वो इस तरह की कई लघु चीजें बनाकर अपनी कला का बेहतरीन प्रदर्शन कर चुके हैं। इससे पहले उन्होंने इमली के बीजों का इस्तेमाल करते हुए पेंसिल की नोक पर हॉकी विश्वकप ट्रॉफी बनाया था, जबकि पिछले साल क्रिसमस के मौके पर बोतल के भीतर चर्च बनाकर उन्होंने काफी सुर्खियां बटोरी थी।

गौरतलब है कि पिछले साल राष्ट्रीय एकता दिवस की चौथी सालगिरह के मौके पर उन्होंने एक बोतल के भीतर सरदार वल्लभभाई पटेल की साढ़े तीन इंच की एक लघु प्रतिमा बनाई थी। मई 2019 में लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की शानदार जीत पर उन्होंने पेंसिल की नोक पर मोदी और पटनायक के चेहरे को उकेरा था।