Lunar Eclipse: लग गया सूतक, बन रहा चंद्रग्रहण का दुर्लभ संयोग, इन राशियों की खुलेगी तकदीर

Chandra Grahan 2019 effect
New Delhi: सूर्यग्रहण के बाद 16 व 17 जुलाई की मध्य रात्रि को खंडग्रास चंद्रग्रहण (Chandra Grahan) दिखाई देगा। भारत में चंद्रग्रहण रात 1:31 से सुबह 4:31 तक होगा। धर्मशास्त्रों के अनुसार चंद्रग्रहण में सूतक (Lunar Eclipse) 9 घंटे पहले 16 जुलाई को दिन में 4:30 से शुरू हो गया है।

ग्रहण आषाढ़ शुक्ल पूर्णिमा को धनु राशि के उत्तराषाढ़ा नक्षत्र में लग रहा है। यह ग्रहण (Chandra Grahan) 149 वर्ष बाद माघ पूर्णिमा के अवसर पर लग रहा है। इस ग्रहण से कुछ राशियों के लोगों पर शुभ प्रभाव पड़ेगा और कुछ राशियों पर अशुभ। देखिए ग्रहण का आपकी राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा…

यह भी पढ़ें : Lunar Eclipse: आज रात लगेगा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, जानें आपकी राशि पर पड़ेगा क्या प्रभाव

मेष राशि

मेष राशि के लिए यह ग्रहण मिश्रित फलदायी होगा। इस दौरान आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। वाद-विवाद से बचें। हालांकि आपको कार्यक्षेत्र में प्रगति होगी और लाभ मिलेगा।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के लिए भी यह ग्रहण मध्यम फलदायी होगा। इस दौरान आपको संतान के भविष्य को लेकर चिंता हो सकती है। आपको बनते कामों में बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। शेयर निवेश के जोखिम से बचें।

मिथुन राशि

चंद्रग्रहण के प्रभाव से मिथुन राशि को लाभ होगा। शत्रुभय से मुक्ति मिलेगी और नौकरी पेशा लोगों को प्रमोशन की संभावना है। व्यर्थ के खर्च से बचें। साझेदारी के काम में नुकसान हो सकता है।

कर्क राशि

आपके लिए यह ग्रहण शुभ संकेत लेकर नहीं आ रहा है। इस दौरान दांपत्य जीवन में आपको सुधार की बहुत जरूरत है। आपको धन के मामले में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह राशि

यह चंद्रग्रहण आपके लिए प्रतिकूल फलदायी रहेगा। स्वास्थ्य में उतार-चढाव की स्थिति हो सकती है।। दुर्घटना के प्रति भी आपको सजग रहने की जरूरत है। गुप्तरोग की शिकायत हो सकती है। कार्यक्षेत्र में आपको अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है।

कन्या राशि

ग्रहण संकेत दे रहा है कि आपको व्यर्थ के खर्च से बचना जरूरी है। अपना व्यवहार संयमित रखें नहीं तो मान हानि हो सकती है। साथ ही आपके कार्यों में विलंब देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें : 149 साल बन रहा दुर्लभ संयोग..गुरु पूर्णिमा पर लग रहा चंद्र ग्रहण, इन 6 राशियों की खुलेगी किस्मत

तुला राशि

चंद्रग्रहण आपके लिए फायेदमंद वाला होगा। इस दौरान आपके सभी कार्य पूरे होंगे और धन लाभ भी होगा। आपको शुभ समाचार की प्राप्ति भी हो सकती है। आपके कार्य की प्रशंसा हो सकती है।

वृश्चिक राशि

यह चंद्रग्रहण आपको मिलाजुला परिणाम देगा। धन की प्राप्ति होगी लेकिन खर्च भी खूब होगा, जिससे बचत में कमी आएगी। आपके सभी कार्य योजनानुसार संपन्न होंगे।

धनु राशि

यह ग्रहण आपकी राशि में हो रहा है। यह ग्रहण आपके लिए मिश्रित फलदायी होगा। इस दौरान आपको व्यवसाय में ध्यान देना होगा। शेयर-सट्टे से दूर रहें अन्यथा धन की हानि हो सकती है।

मकर राशि

पारिवारिक जीवन के मामले में यह ग्रहण शुभ फलदायी नहीं दिख रहा है। इस दौरान आप वाहन से दूर रहें अन्यथा चोट लगने की आशंका है। साथ ही अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। नकारात्मक विचारों से दूर रहें।

कुंभ राशि

चंद्रग्रहण आपके लिए अच्छा संकेत नहीं दे रहा है। आपको आर्थिक क्षेत्र में जोखिम से बचना चाहिए नुकसान हो सकता है। घर का माहौल सही रहे, इसका ध्यान रखें। परिजनों के साथ मनमुटाव होने की आशंका है।

मीन राशि

ग्रहण आपके लिए कई लाभ लेकर आ रहा है। आपको प्रिय व्यक्ति का साथ मिलेगा। शेयर में निवेश भी कर सकते हैं, लाभ होगा। मेहनत के अनुपात में लाभ अवश्य प्राप्त होगा। सामाजिक व आर्थिक रूप से सम्मान प्राप्त होगा।