Makar Sankranti 2020: मकर संक्रांति पर बुध से मिले सूर्य.. बना शुभ योग, इन राशियों पर खास प्रभाव

Makar Sankranti 2020
New Delhi: मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2020) 15 जनवरी यानि कि आज मनाई जा रही है इसकी वजह यह है कि इस साल सूर्य देव ने मकर राशि में आते-आते काफी देर कर दी है। पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में सूर्य अपने पुत्र शनि महाराज की राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। सूर्य का इस राशि में आना धार्मिक दृष्टि से बहुत ही शुभ माना जाता है।

इस बार (Makar Sankranti 2020) सूर्य का इस राशि में आना और भी शुभ फलदायी माना जा रहा है क्योंकि ग्रहों की पंचायत में फंसे हुए सूर्य मुक्त होकर धनु से मकर में प्रवेश कर जाएंगे। यहां बुध के साथ मिलकर बुधादित्य नामक शुभ योग बनाएंगे। इसके साथ ही जनवरी के अंतिम सप्ताह में शनि भी आकर अपने पिता सूर्य से इस राशि में मिलेंगे।

ऐसे में यह मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2020) सभी राशियों के लिए बेहद खास रहने वाला है। तो आइए अब बात करते हैं राशियों की और जानते हैं किस राशि पर मकर संक्रांति का कैसा प्रभाव रहेगा?

मेष राशि

आपकी राशि से दसवें घर में संचार करते हुए सूर्य नौकरी व्यवसाय में आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करेंगे। अधिकारी वर्ग से आप सहयोग प्राप्त कर सकते हैं। आपका प्रभाव और आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। जमीन और स्थायी संपत्ति के मामले अटके हुए हैं तो उनके पूरा होने की संभावना प्रबल रहेगी। आर्थिक पक्ष सबल रहेगा।

वृष राशि

आपकी राशि से नवम स्थान में सूर्य का संचार आपके भाग्य को कर्मों से जोड़ रहा है। जितनी मेहनत करेंगे उसी अनुरूप भाग्य आपका साथ देगा। धर्म-कर्म के कार्य कर सकते हैं। यात्रा का संयोग बनेगा। पिता और पिता समान लोगों से सहयोग प्राप्त कर सकेंगे। गुरुओं से आशीर्वाद लें प्रगति होगी।

मिथुन राशि

राशि से आठवें घर में सूर्य का संचार होने जा रहा है साथ ही इसी महीने सूर्य का शनि के साथ संयोग भी बनेगा तो आपको अपनी सेहत का बहुत ही ख्याल रखना चाहिए। जोखिम लेने से बचें, आर्थिक मामलों में संभलकर चलना चाहिए। पैसा बचकर रखें। कार्यक्षेत्र में सतर्कता बरतें और भाई-बहनों से तालमेल बनाकर चलें।

कर्क राशि

आपकी राशि से सातवें स्थान में सूर्य का गोचर आपको स्वस्थ रखेगा और आपके अंदर उत्साह का संचार करेगा। कार्यक्षेत्र में आपका प्रदर्शन बेहतर होगा। वैवाहिक जीवन में आनंद की प्राप्ति होगी, बस क्रोध और वाणी को संयमित रखें। साझेदारी में कोई काम करना चाह रहे हैं तो इसके लिए समय शुभ रहेगा।

सिंह राशि

राशि से छठे भाव में सूर्य का गोचर करना आपके प्रभाव को बढ़ाएगा। विरोधी इस समय चाहकर भी आपका अहित नहीं कर पाएंगे। कोर्ट-कचहरी का कोई मामला है तो इस समय आपका पक्ष मजबूत होगा। स्वास्थ्य का लेकिन ध्यान रखना होगा। नौकरी में बदलाव का प्रयास सफल हो सकता है।

कन्या राशि

मकर राशि में आकर सूर्य आपकी राशि से पांचवें घर में संचार करेंगे जो उच्चा शिक्षा के क्षेत्र में आपके प्रयास को सफल बनाएंगे। आपके अति उत्साह और प्रभाव जताने की वजह से लव-लाइफ में कुछ गतिरोध हो सकता है। अपनी बुद्धि को संयमित रखें और धर्म-कर्म में रुचि लें तो समय को अनुकूल बना सकते हैं।

तुला राशि

राशि से चौथे घर में सूर्य का गोचर हो रहा है आपकी माता को सेहत का अधिक ध्यान रखना होगा। अगर वाहन खरीदने की चाहत है तो प्रयास सफल होगा। आर्थिक पक्ष बहुत परेशान नहीं करेगा लेकिन आपको अपने खान-पान और सेहत का अधिक ख्याल रखना होगा। नौकरी-व्यवसाय में स्थिति अनुकूल रहेगी।

वृश्चिक राशि

आपकी राशि से सूर्य का संचार तीसरे घर में हो रहा है जिससे आपके जोश और उत्साह में वृद्धि होगी। अपनी मेहनत और लगन से आपनी चाहतो को पूरा कर सकेंगे। छोटे भाई-बहनों से तालमेल बनाकर चालिए उनसे पूरा सहयोग मिलेगा। गुप्त शत्रु इस समय शांत रहेंगे। बदलते मौसम में सेहत का थोड़ा ध्यान रखें।

धनु राशि

आपकी राशि से सूर्य दूसरे स्थान में संचार करेंगे। पिता और पैतृक संपत्ति के मामले में समय अच्छा रहेगा। पिताजी को इस समय कहीं से लाभ हो सकता हैं। वाणी पर नियंत्रण रखें नहीं तो सगे-संबंधियों से मनभेद हो सकता है। देर रात तक जगते हैं तो आदत बदल लीजिए, आंखों में तकलीफ हो सकती है। किसी शुभ कार्य में भाग ले सकते हैं।

मकर राशि

आपकी राशि में अगले एक महीने सूर्य गतिमान रहेंगे जो आपको उत्साहित और सक्रिय बनाएंगे। अटके हुए कार्य को इस समय पूरा कर सकते हैं। सरकारी क्षेत्र से संबंधित काम बनेंगे। विचारों में उग्रता बढ़ेगी, लेकिन इसे हावी ना होने दें। वैवाहिक जीवन में तालमेल की कमी हो सकती है।

कुंभ राशि

आपकी राशि से बारहवें घर में सूर्य का गतिमान होना आपको मानसिक रूप से बेचैन कर सकता है। सेहत का ध्यान रखें। आंखों में तकलीफ हो सकती है। विदेश यात्रा के लिए प्रयास कर रहे हैं तो सफलता मिलेगी। छात्रों को पढाई में मन लगाना होगा, क्योंकि अरुचि और उलझन बढेगी।

मीन राशि

आपकी राशि से 11 वें घर में गोचर करते हुए सूर्य देव शुभ स्थिति का निर्माण कर रहे हैं। आर्थिक मामलों में प्रयास सफल होगा। पूर्व में किए गए निवेश का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, निवेश के लिए भी समय अच्छा रहेगा। किसी मनोकामना की पूर्ति होगी। भाई-बहनों से सहयोग मिलेगा।