21 जून से बुध करेगा कर्क राशि में गोचर, इन राशियों को होगा जबरदस्त फायदा

Horoscope transit
New Delhi: आज देर रात बुध, मिथुन राशि से निकलकर कर्क (Mercury Transit In Cancer) में प्रवेश करेगा। 20 जून की मध्य रात्रि में 2 बजकर 29 मिनट से 7 जुलाई तक बुध इसी राशि में संचार करेंगे। बुध के इस राशि परिवर्तन से मिथुन राशि में चल रहा चतुर्ग्रही योग समाप्त हो जाएगा।

बुध का यह गोचर मिथुन राशि से दूसरी राशि में होने की वजह से मिथुन राशि वालों के लिए बहुत ही शुभ है। अर्थव्यवस्था और शिक्षा क्षेत्र के लिए भी बुध का यह गोचर शुभ रहेगा। अन्य राशियों पर बुध के इस गोचर का कैसा प्रभाव रहेगा देखिए…

यह भी पढ़ें : 149 साल बन रहा दुर्लभ संयोग..गुरु पूर्णिमा पर लग रहा चंद्र ग्रहण, इन 6 राशियों की खुलेगी किस्मत

मेष राशि

बुध का गोचर आपकी राशि के चौथे भाव में हो रहा है। इस दौरान आपका पारिवारिक जीवन सुखमय बीतेगा। आप अपनी बात को दूसरों के सामने अच्‍छे से रख पाएंगे। कार्यस्‍थल पर भी आपका प्रभाव बनेगा। मीडिया, लेखन और मार्केटिंग सेल्‍स के जातकों को लाभ होगा। इसके साथ ही आप इस दौरान नया घर भी खरीद सकते हैं। जमीन-जायदाद से जुड़ी सभी मामले हल होते नजर आएंगे।

वृषभ राशि

बुध आपकी राशि के तीसरे भाव में गोचर कर रहा है। यह गोचर आपके लिए आर्थिक रूप से बेहद लाभकारी साबित होगा। इस दौरान आप किसी छोटी दूर की यात्रा पर जा सकते हैं। इस दौरान आप अपने बिजनस का भी विस्‍तार कर सकते हैं। प्रेम में पड़े इस राशि के जातकों को मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। सही दिशा में निवेश करने से आपको लाभ होगा। परिवार और मित्रों के साथ समय बिताने से मन को शांति मिलेगी।

मिथुन राशि

बुध आपकी राशि के दूसरे भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपको भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी। छात्रों को अपनी मेहनत का अच्छा फल इस दौरान मिल सकता है। पारिवारिक जीवन भी बेहतर होगा और जीवनसाथी के साथ अच्‍छा वक्‍त बिताने को मिलेगा। आप दोनों कहीं बाहर घूमने का भी प्‍लान बना सकते हैं। इस समय आप अपने विरोधियों को परास्त कर पाएंगे। आर्थिक समस्याओं का समाधान होगा। नौकरी व्यवसाय में प्रगति के लिए भी बुध का यह गोचर शुभ रहने वाला है।

कर्क राशि

बुध आपकी राशि में स्थित होंगे। यह गोचर व्यक्तिगत स्तर पर लाभदायक साबित हो सकता है। इस दौरान पारिवारिक स्तर पर आपको भाई बहनों का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। नौकरी से जुड़े लोगों के लिए समय अच्छा है आप कार्यक्षेत्र में अपने अच्छे काम से सबको प्रभावित करेंगे। कार्यक्षेत्र में सहकर्मी और अधिकारी आपके काम से प्रभावित होंगे और आपको प्रोत्साहन मिलेगा।

यह भी पढ़ें : 2 जुलाई राशिफल: आज लगने जा रहा है साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, सावधान रहे इन 5 राशियों के लोग

सिंह राशि

बुध आपकी राशि के 12वें भाव में गोचर कर रहा है। इस दौरान आपके ज्यादातर मामले सुलझ जाएंगे। इस वक्‍त मन में दबी हुई आपकी इच्‍छाएं भी पूरी हो सकती हैं। आपकी आय में वृद्धि हो सकती है। आप इस दौरान उन विषयों में भी अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं जिनमें आप कमजोर हैं। इस वक्‍त संभव हो सके तो डॉक्‍टर के पास जाकर आप अपना बॉडी चेकअप भी करा लें।

कन्या राशि

बुध आपकी राशि के 11वें भाव में गोचर कर रहा है। इस दौरान आपकी कोई मनोकामना पूरी हो सकती है। साथ ही किसी नए रिश्ते की शुरुआत भी कर सकते हैं। इस समय आपका सारा ध्यान अपनी आय में वृद्धि करने पर जा सकता है। धर्म-कर्म के कार्यों में आपका मन लगेगा। इसके प्रभाव से आप कठिन से कठिन परिस्थिति से बाहर निकल आएंगे। पार्टनर के प्रति पूरी तरह समर्पित रहेंगे।

तुला राशि

बुध आपकी राशि के 10वें भाव में गोचर कर रहा है। यह गोचर आपके लिए शुभ समाचार लेकर आ सकता है। रंगमंच, संगीत, साहित्य और रचनात्मक क्षेत्र से जुड़े जातकों के लिए बहुत ही सौभाग्यशाली समय रहने की संभावनाएं हैं। अगर आप अच्‍छा प्रदर्शन करेंगे तो इस वक्‍त आपको प्रमोशन भी मिल सकता है। इस दौरान किसी विदेशी स्रोत से आपको मुनाफा प्राप्त हो सकता है।

वृश्चिक राशि

बुध आपकी राशि के नौवें भाव में गोचर कर रहा है। इस दौरान आप दान-पुण्य के कार्य में ज्यादा समय व्यतीत करेंगे। मेहनत करने पर आपकी आय में वृद्धि होगी। माता-पिता और परिवार के साथ समय बिताने के लिए एकदम सही समय है। इस समय आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से सचेत रहने की आवश्यकता रहेगी। योग साधना करके एकाग्रता को बढ़ाया जा सकता है।

धनु राशि

बुध आपकी राशि के आठवें भाव में गोचर कर रहा है। इस अवधि में जीवनसाथी के साथ किसी भी प्रकार के विवाद की स्थिति से बचें। स्वास्थ्य का विशेष रूप से ध्यान रखें। कोर्ट-कचहरी से जुड़े मामलों में आपको सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना है। इस समय आप अपने विवेकपूर्ण निर्णयों से दूसरों को अपना मुरीद बना सकते हैं।

मकर राशि

बुध आपकी राशि के सातवें भाव में गोचर कर रहा है। इस दौरान आपके कार्यक्षेत्र में प्रमोनश और आय में भी वृद्धि हो सकती है। जीवनसाथी के साथ संबंध बेहतर होंगे। प्रॉपर्टी में निवेश और शेयर बाजार में पैसा लगाना फायदेमंद साबित होगा। आप ऊर्जा और स्‍वास्‍थ्‍य से परिपूर्ण रहेंगे। जो लोग अपनी जॉब को बदलने के बारे में सोच रहे हैं वे इस वक्‍त ट्राई कर सकते हैं।

कुंभ राशि

बुध आपकी राशि के छठे भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आपको पुराने किसी कर्ज से मुक्ति मिल सकती है। आर्थिक आधारों पर देखें तो इस दौरान आपके खर्चों में वृद्धि हो सकती है। विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षा में लाभ प्राप्त हो सकता है। इस दौरान आप क्रोध पर वाणी पर संयम रखें, अन्यथा हानि हो सकती है। नकारात्मक विचार मन में ना आने दें।

मीन राशि

बुध आपकी राशि के पांचवे भाव में गोचर कर रहा है। इस दौरान आपको नई चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। ये अवधि खासतौर से लाभदायक साबित होने वाले है। परिवार की अच्छी स्थिति आप के अंदर जोश भरेगी और इसके चलते निजी जीवन में भी आप अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे। रोमांटिक लाइफ अच्छी रहने के आसार हैं। कुछ जातक विदेश जाने का मन भी बना सकते हैं।

नोट: हमारा उद्देश्य किसी तरह के अंधविश्वास को बढ़ावा देना नहीं है। यह लेख लोक मान्यताओं और पाठकों की रुचि को ध्यान में रखकर लिखा गया है।