सावन 2019: भगवान शिव की पूजा में राशि अनुसार करें इन वस्तुओं का प्रयोग, मिलेगा मनचाहा फल

Shiva Monday Pray
New Delhi: सावन (Sawan 2019) के पूरे महीने में भगवान शिव (Lord Shiva) का वास धरती पर रहता है। इसलिए भगवान शिव को प्रसन्‍न करने के लिए यह मास सर्वश्रेष्‍ठ माना जाता है।

भोलेबाबा (Lord Shiva) को प्रसन्‍न करने के लिए कोई विशेष पकवान या फिर दुर्लभ वस्‍तुओं की आवश्‍यकता नहीं होती बल्कि वह आसानी से सभी स्‍थानों पर मिलने वाली सामान्‍य-सी वस्‍तुओं को अर्पित करने से प्रसन्‍न हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें : लाभकारी है सावन का शुक्रवार, खास उपाय के साथ करें इन मंत्रों का जाप..घर आएगी लक्ष्मी

भोलेबाबा स्‍वभाव से बहुत ही सरल प्रकृति के माने जाते हैं, जो श्मशान में बसते हैं और जिनके शरीर पर भस्म लिपटी रहती है। ऐसे भोलेबाबा को सावन में (Sawan 2019) प्रसन्‍न करने के लिए यदि आप अपनी राशि के अनुसार वस्‍तुओं का चयन करें तो वह आपको मनचाहा फल देंगे…

मेष: नागेश्वराय नम: मंत्र का जप करें

मेष राशि के व्यक्ति सावन में हर दिन जल में गुड़ डालकर भगवान शिव का अभिषेक करें। साथ ही लाल फूल व आक के फूल शिवजी को अर्पित करें और नागेश्वराय नम: मंत्र का जप करें। इससे आपकी मनोकामना जल्द ही पूरी होगी।

वृषभ: सफेद फूल चढ़ा सकते हैं

सावन के हर सोमवार को वृषभ राशि के जातक जल मिश्रित दूध चढ़ाएं, इसके साथ ही आप दही और चंदन और सफेद फूल चढ़ा सकते हैं। पूजा करते समय आप रुद्राष्टक का पाठ करें। इससे आपकी आर्थिक स्थिति सही रहेगी। भगवान शिव का आशीर्वाद आप हमेशा रहेगा।

मिथुन: गन्ने के रस से अभिषेक करें

मिथुन राशि के जातक सावन में हर दिन गन्ने के रस से शिवजी का अभिषेक करें और तीन बिल्व पत्र चढ़ाएं। साथ ही पंचाक्षरी मंत्र ओम नम: शिवाय का जप करना भी आपके लिए लाभकारी रहेगा।

कर्क: शुद्ध घी से अभिषेक करें

कर्क राशि वाले सावन के हर दिन शुद्ध घी से भोले का अभिषेक करें। साथ ही ओम नम: शिवाय मंत्र का 108 बार जप करें। इससे आपको जीवन में हर जगह आपको सफलता मिलेगी लेकिन हर काम में आपको मेहनत करनी होगी।

सिंह: गुड़ मिश्रित जल चढ़ाएं

सिंह राशि वाले सावन के हर दिन गुड़ मिश्रित जल और गेहूं चढ़ाएं। शाम के समय भी आप हर रोज शिव मंदिर जाकर भगवान के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही आप महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जप करें। इससे आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

कन्या: भांग का पत्ता चढ़ाएं

कन्या राशि वाले सावन में हर दिन भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए गन्ने के रस से अभिषेक करें और भांग का पत्ता चढ़ाएं। इससे आपके आसपास की नकारात्मकता दूर होगी और आपको मौके मिलना शुरू हो जाएंगे। आप पंचाक्षरी मंत्र का जप भी हर रोज करें।

तुला: इत्र या सुगंधित जल से अभिषेक करें

तुला राशि वाले सावन में हर सोमवार को इत्र या सुगंधित जल से शिवजी का अभिषेक करें। आपकी राशि के अनुसार, सावन में हर दिन शिव के सहस्रनामों का जप करना शुभ फलदायी माना जाता है। भगवान भोलेनाथ का आशीर्वाद आप पर हमेशा बना रहेगा।

यह भी पढ़ें : सावन 2019: सती की गलती ने कर दिया था सब बर्बाद, सुहागन महिलाओं को ध्यान रखनी चाहिएं ये बात

वृश्चिक: शिवजी का मिश्री से भोग लगाएं

सावन के हर दिन वृश्चिक राशि वालों के लिए पंचामृत से शिव का अभिषेक कल्याणकारी बताया गया है। साथ ही आप हर रोज रुद्राष्टक का पाठ करें। इसके अलावा आप शाम के वक्‍त शिवजी का मिश्री से रोजाना भोग लगाएं।

धनु: बेलपत्र और पीला फूल चढ़ाएं

धनु राशि वाले सावन में हर रोज भगवान शिव का केसर युक्त दूध से अभिषेक करें। इसके बाद बेलपत्र और पीला फूल चढ़ाएं। इससे आपको अपने काम में सफलता मिलेगी और आपकी जिम्मेदारियां भी बढ़ेगी।

मकर: पंचाक्षर मंत्र का जप करें

मकर राशि वाले सावन के हर सोमवार को जल में गेहूं से विधिवत पूजन करें और गेहूं का दान भी करें। साथ ही हर रोज शिव पंचाक्षर मंत्र का जप करें। इससे आपका रुका हुआ धन आपको मिल जाएगा और करियर में भी तरक्की मिलेगी।

कुंभ: षडाक्षर मंत्र का 11 बार जप करें

कुंभ राशि वाले सावन में हर रोज जल में सफेद तिल मिलाकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और पूजन करें। साथ ही शिव षडाक्षर मंत्र का 11 बार जप करें। इससे आपकी हर मनोकामना पूरी होगी।

मीन: शिव तांडव का पाठ करें

मीन राशि वाले सावन के हर दिन शिवलिंग पर जल मिश्रित दूध और पीपल जरूर चढ़ाएं, साथ ही रावण रचित शिव तांडव का पाठ करें। इससे भगवान शिव का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा।

नोट: हमारा उद्देश्य किसी तरह के अंधविश्वास को बढ़ावा देना नहीं है। यह लेख लोक मान्यताओं और पाठकों की रुचि को ध्यान में रखकर लिखा गया है।