जो भक्त करते हैं हनुमान चालीसा का पाठ…उन्हें रखना चाहिए इन बातों का विशेष ध्यान

Lord Hanuman
New Delhi: धर्म ग्रंथों के अनुसार, हनुमानजी (Lord Hanuman) को प्रसन्न करने का सबसे सरल उपाय हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करना है। जो व्यक्ति रोज हनुमान चालीसा का पाठ करता है, उसकी इच्छा शक्ति भी बहुत मजबूत होती है।

हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करने की विधि बहुत आसान है, लेकिन कुछ लोग जानकारी के अभाव में कुछ गलतियां कर देते हैं। जानिए हनुमान चालीसा का पाठ करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

यह भी पढ़े: कलयुग में कामयाबी दिलाते हैं हनुमानजी के 7 चमत्कारी मंत्र, राशि के अनुसार करें जाप

1: कुछ लोग नहाने के तुरंत बाद सिर्फ टॉवेल लपेटकर और भीगे शरीर से ही हनुमान चालीसा का पाठ करने बैठ जाते हैं। ये गलत तरीका है। जबकि सुबह स्नान आदि करने के बाद लाल धोती पहनकर हनुमानजी के चित्र या मूर्ति के सामने बैठकर नियमपूर्वक हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

2: कई बार लोग अस्वच्छ अवस्था (गंदे कपड़ों और रजस्वला स्त्री के स्पर्श के बाद) में ही हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं। ऐसी गलतियां करने से बचना चाहिए।

3: हनुमान चालीसा का पाठ करते समय बैठने के लिए ऊनी या कुशा के आसन का उपयोग करना चाहिए। अन्य आसन का उपयोग करने से पूजा का पूरा फल नहीं मिल पाता।

4: हनुमान चालीसा का पाठ करते समय ध्यान सिर्फ ईश्वर भक्ति में ही लगा होना चाहिए। इधर-ऊधर की बातें सोचने से बचना चाहिए।

5: जिस स्थान पर हनुमान चालीसा का पाठ करें, वो जगह ही साफ-स्वच्छ होनी चाहिए। नहीं तो पूजा का पूरा फल नही मिल पाता।

यह भी पढ़े: हनुमानजी का अद्भुत मंदिर, जहां आते ही खुद-ब-खुद रुक जाती है ट्रेन, चमत्कार देख विज्ञान भी हैरान

नोट: हमारा उद्देश्य किसी तरह के अंधविश्वास को बढ़ावा देना नहीं है। यह लेख लोक मान्यताओं और पाठकों की रुचि को ध्यान में रखकर लिखा गया है।