वर्ल्डकप 2019: क्रिकेट के महाकुंभ में 10 टीम लगाएंगी डुबकी, जानें किसका पलड़ा है भारी

World Cup 2019
New Delhi: 30 मई से शुरू हो रहे क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 की लगभग सभी तैयारी पूरी हो चुकी हैं। इंग्लैंड में खेले जाने वाले विश्व के सबसे बड़े टूर्नामेंट में टॉप 10 टीम हिस्सा ले रही हैं। तो आइये जानते हैं उन सभी 10 टीमों के बारे में…
इंग्लैंड

क्रिकेट का जनक कहे जानी वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम इस बार वर्ल्डकप पर कब्जा करने के इरादे से उतरेगी। वनडे रैंकिंग में टॉप पर चल रही मेजबान इंग्लैंड को कई दिग्गजों ने प्रबल दावेदार बताया है। वर्ल्डकप में इंग्लैंड का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। बेस्ट परफॉर्मेंस के तौर पर इंग्लैंड की टीम 3 बार 1979, 1987, 1992 में रनर-अप रही है। वर्ल्डकप 2019 में मेजबान इंग्लैंड का पहला मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से 30 मई को होगा।

इंडिया

दो बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुकी इंडियन क्रिकेट टीम भी क्रिकेट के महाकुंभ में डुबकी लगाने को तैयार है। रन मशीन विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया अपना तीसरा खिताब हासिल करने के इरादे से वर्ल्डकप में खेलने उतरेगी। ICC वनडे रैंकिंग में दूसरे पायदान पर काबिज टीम इंडिया भी वर्ल्डकप की प्रबल दावेदार मनी जा रही है। युवा जोश और अनुभव के अच्छे मिश्रण के साथ टीम इंडिया काफी मजबूत दिखाई दे रही है। भारतीय टीम दो बार 1983 और 2011 में वर्ल्डकप का खिताब जीत चुकी है। वर्ल्डकप 2019 में टीम इंडिया का पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका से होगा।

दक्षिण अफ्रीका

वर्ल्डकप के इतिहास में सबसे बदनसीब टीम दक्षिण अफ्रीका ही है। 4 बार टोर्नामेंट के सेमी-फ़ाइनल में पहुंचने वाली अफ्रीकी टीम एक भी खिताब हासिल नहीं कर सकी है। 1992, 1999, 2007 और 2015 के सेमी फ़ाइनल में पहुंचकर भी दक्षिण अफ्रीका टीम के हाथ आज तक खाली हैं। ICC वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे नंबर पर मौजूद दक्षिण अफ्रीका इस साल अपना दुर्भाग्य दूर करना चाहेगी। वर्ल्डकप 2019 में दक्षिण अफ्रीका को अपने पहले में मेजबान इंग्लैंड का सामना करना है, जो 30 मई को खेला जाएगा।

न्यूज़ीलैंड

क्रिकेट वर्ल्डकप में न्यूज़ीलैंड का प्रदर्शन भी निराशाजनक रहा है। न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम के बेस्ट परफॉर्मेंस की बात की जाए तो वो सिर्फ एक बार रनर-अप 2015 में रही थी। मौजूदा समय में न्यूज़ीलैंड ICC वर्ल्ड रैंकिंग में चौथे पायदान पर काबिज है। वर्ल्डकप 2019 में न्यूज़ीलैंड का पहला मैच 1 जून को श्रीलंका से होगा।

ऑस्ट्रेलिया

वर्ल्ड क्रिकेट में अपना दबदबा कायम रखने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम 5 बार वर्ल्ड चैंपियन का खिताब जीत चुकी है और अब 6वीं बार वर्ल्डकप अपने नाम करने उतरेगी। 1987, 1999, 2003, 2007 और 2015 में ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्डकप जीता है। ICC वर्ल्ड रैंकिंग में 5वें नंबर पर स्थित ऑस्ट्रेलिया बॉल विवाद से उभरने की कोशिश करेगी। वर्ल्डकप 2019 में ऑस्ट्रेलिया को पहला मैच 1 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है।

पाकिस्तान

मौजूदा समय में लगातार हार का सामना कर रही पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए 2019 के वर्ल्डकप की राह आसान नहीं दिख रही। अपनी गेंदबाजी के दम पर 1992 का वर्ल्डकप जीतने वाली पाकिस्तान इस समय ICC वर्ल्ड रैंकिंग में 6वें नंबर पर मौजूद है। वर्ल्डकप 2019 पाकिस्तान वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 मई से अपने सफर की शुरुआत करेगा।

बांग्लादेश

दिखने में कमजोर बांग्लादेश क्रिकेट टीम बड़े-बड़े दिग्गजों को मात देने का माद्दा रखती है। बांग्लादेश ऑस्ट्रेलिया, भारत और इंग्लैंड जैसी मजबूत टीमों को भी हार का मजा चुकी है। वर्ल्डकप में बांग्लादेश का प्रदर्शन कुछ ख़ास नहीं रहा, लेकिन 2015 के वर्ल्डकप के दौरान क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहा था। ICC वनडे रैंकिंग की बात करें तो बांग्लादेश मौजूदा समय में 7वें पायदान पर मौजूद है। वर्ल्डकप 2019 बांग्लादेश 2 जून से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगा।

वेस्टइंडीज

अपनी पॉवर हिटिंग बल्लेबाजी और धारदार गेंदबाजी के दम पर 2 बार वर्ल्डकप खिताब हासिल करने वाली वेस्टइंडीज टीम इस बार भी वर्ल्ड चैंपियन बनने की प्रबल दावेदार दिखाई दे रही है। 1975 और 1979 का वर्ल्डकप जीतने वाली कैरेबियाई टीम ICC वनडे रैंकिंग में 8वें नंबर पर मौजूद है और वर्ल्डकप 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ 31 मई से अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

श्रीलंका

अपने पूर्व खिलाड़ियों का भ्रष्टाचार के आरोपों पर बचाव कर रही श्रीलंकाई टीम के लिए वर्ल्डकप 2019 की राह कांटो भारी साबित हो सकती है। 1996 का खिताब हासिल करने वाली श्रीलंका अपनी गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों को जरुर परेशान करेगी, लेकिन उसकी बल्लेबाजी कहीं ना कहीं कमजोर दिखाई दे रही है। खिताबी रेस में बने रहने के लिए श्रीलंका टीम को विदेशी पिचों पर अपनी बल्लेबाजी को सुधारने की जरुरत है। श्रीलंकाई टीम ICC वनडे रैंकिंग में इस समय 9वें स्थान पर है। वर्ल्डकप 2019 में श्रीलंका अपना पहला मुकाबला 1 जून को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेलेगी।

अफगानिस्तान

पॉवर हिटिंग और फिरकी के लिए मशहूर अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने कुछ ही समय में इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत नाम कमाया है। अफगानिस्तान के खिलाड़ी लगभग हर क्रिकेट लीग में खेलते नजर आ रहे है। 2015 में पहली बार अफगानिस्तान ने वर्ल्डकप के लिए क्वालीफाई किया था, लेकिन खिताबी रेस में ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई थी। वर्ल्डकप 2019 में अफगानिस्तान नए जोश और मनोबल के साथ उतरेगी। ICC वनडे रैंकिंग में 10वें स्थान पर काबिज अफगानिस्तान टीम अपना पहला मुकाबला 1 जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी।