IND vs AUS: राजकोट में पलटवार की तैयारी में टीम इंडिया.. वॉर्नर, फिंच से निपटना बड़ी चुनौती

IND vs AUS 2nd Odi
New Delhi: पिछले कुछ वर्षों में विराट कोहली के अगुआई वाली टीम इंडिया को ऐसे हालात का सामना बेहद कम मौकों पर करना पड़ा है, चाहे वह क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो। लेकिन, राजकोट में आज के वनडे इंटरनैशनल मैच (IND vs AUS 2nd Odi) में स्थितियां उलट हैं।

सामने ऐसा प्रतिद्वंद्वी है जो पिछली बार से ज्यादा ताकतवर बनकर लौटा है। जिस तरीके से उसने मुंबई में तीन मैचों की वनडे सीरीज (IND vs AUS 2nd Odi) के पहले मैच में भारतीय टीम का मान-मर्दन किया, वह असाधारण है।

ऑस्ट्रेलिया की 10 विकेट से इकतरफा जीत के दौरान घरेलू मैदान पर एक के बाद एक कई विपक्षी टीमों को धूल चटाने वाली भारतीय टीम खेल के सभी विभागों में एकदम असहाय नजर आई। खुद कप्तान कोहली ने माना कि मेहमान टीम के खिलाफ वापसी आसान नहीं। आज अगर भारत से कोई चूक हुई तो सीरीज तो हाथ से जाएगी ही, उसकी साख पर बट्टा भी लग जाएगा।

सेटल करो बैटिंग ऑर्डर

टीम इंडिया वनडे क्रिकेट में अपने बैटिंग ऑर्डर को लेकर लगातार जूझ रही है। यह सिलसिला बीते साल वर्ल्ड कप के पहले से ही चला रहा है, लेकिन तमाम प्रयोगों के बावजूद यह सेटल नहीं हो पाया। आज भी सबसे बड़ा चैलेंज बैटिंग ऑर्डर ही रहेगा। भारत का सौराष्ट्र क्रिकेट असोसिएशन (एससीए) स्टेडियम पर वनडे रेकॉर्ड खराब है। इस मैदान पर मेजबान टीम ने दो वनडे खेले हैं और दोनों में उसकी हार हुई है। विपक्षी कप्तान और पिछले मैच के शतकवीर आरोन फिंच को हालांकि इसमें कोई शक नहीं कि दूसरे मैच में भारतीय टीम वापसी करेगी। उन्होंने कहा कि भारत को हल्के में लेना भूल होगी जिसके पास अनेक वर्ल्ड क्लास प्लेयर हैं।

कोहली-जांपा जंग पर नजरें

मैच में एक बार फिर से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज माने जाने वाले विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जांपा के बीच दिलचस्प जंग देखने को मिल सकती है। विराट कोहली को बोलिंग करने में तमाम गेंदबाजों के पसीने छूटते हैं, लेकिन जांपा इसका अपवाद कहे जा सकते हैं कुल छह दफा (4 बार वनडे, 2 बार टी20) में उनका इनामी विकेट झटक चुके हैं। मुंबई में सीरीज के पहले वनडे में भी विराट इसी गेंदबाज का शिकार बने थे।

राजकोट पर रेकॉर्ड है खराब

मेजबान भारत का सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम पर एक दिवसीय क्रिकेट में रेकॉर्ड बेहद खराब है क्योंकि इस मैदान पर उसे दोनों मौकों पर पराजय झेलनी पड़ी।

भारत ने 11 जनवरी 2013 को एससीए स्टेडियम पर इंग्लैंड के खिलाफ पहला वनडे खेला था जिसमें उसे नौ रन से पराजय झेलनी पड़ी थी। उसके बाद 18 अक्टूबर 2015 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ इसी मैदान पर टीम इंडिया 18 रन से हारी।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने यहां भारत के खिलाफ 10 अक्टूबर 2013 को एक टी20 मैच खेला जिसमें उसे शिकस्त मिली। ऑस्ट्रेलिया ने इस मैदान पर पहला मैच सात अक्टूबर 1986 को खेला जिसमें उसने सात विकेट से जीत दर्ज की।