IND vs AUS: धवन और राहुल के लिए विराट देंगे कुर्बानी, बल्लेबाजी क्रम में आ सकते हैं नीचे

Virat Kohli Bat Lower Down
New Delhi: भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli Bat Lower Down) ने सोमवार को संकेत दिए कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां होने वाले पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में अंतिम एकादश में शिखर धवन और लोकेश राहुल दोनों को जगह देने के लिए वह बल्लेबाजी क्रम में स्वयं नीचे आ सकते हैं।

उपकप्तान रोहित शर्मा का अंतिम एकादश में चुना जाना तय है, लेकिन टीम प्रबंधन का धवन या राहुल को चुनने का मुश्किल फैसला करना है। कप्तान (Virat Kohli Bat Lower Down) को हालांकि ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता कि ये दोनों नहीं खेल सकें।

कोहली ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा, ‘देखिए, फॉर्म में चल रहा खिलाड़ी हमेशा टीम के लिए अच्छा होता है… बेशक आप चाहते हैं कि सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी उपलब्ध रहें और इसके बाद चुनते हैं कि टीम के लिए संयोजन क्या होना चाहिए। ऐसा संभावना हो सकती है कि तीनों (रोहित, शिखर और राहुल) खेल सकते हैं।’

निजी उपलब्धियों से ज्यादा जरूरी है, कप्तान की विरासत

यह पूछने पर कि क्या वह बल्लेबाजी क्रम में नीचे आ सकते हैं, कोहली ने कहा, ‘हां, इसकी संभावना है। ऐसा करने में मुझे बेहद खुशी होगी। मैं किसी क्रम को अपने लिए तय नहीं किया है। मैं कहां बल्लेबाजी करूं, इसे लेकर मैं असुरक्षित नहीं हूं।’ कोहली ने कहा कि उनके लिए निजी उपलब्धियों के पीछे भागने की जगह यह अधिक महत्वपूर्ण है कि वह कप्तान के रूप में कैसे विरासत छोड़कर जाएंगे।

कप्तान की जिम्मेदारी है टीम तैयार करना

उन्होंने कहा, ‘टीम के कप्तान के रूप में यह सुनिश्चित करना भी मेरा काम है कि अगला समूह तैयार रहे। कभी अन्य लोग शायद ऐसा नहीं सोचते लेकिन एक कप्तान के रूप में आपका काम मौजूदा टीम को देखना ही नहीं बल्कि वह टीम तैयार करना भी है जो आप किसी और को जिम्मेदारी देते हुए उसे सौंपकर जाओगे।’