Ind vs Eng 3rd ODI: टीम इंडिया के खिलाफ इंग्लैंड ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, नटराजन को मिली जगह

इंग्लैंड की टीम ने इस मुकाबले (IND vs ENG 3rd ODI) में एक बदलाव किया है, जिसमें टॉम कुर्रन को बाहर किया गया है, जबकि मार्क वुड को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। वहीं, भारतीय टीम भी एक बदलाव के साथ उतरी है। कप्तान विराट कोहली ने कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा है, जबकि टी नटराजन को टीम में जगह दी गई है।

 
Ind vs Eng 3rd ODI: टीम इंडिया के खिलाफ इंग्लैंड ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी, नटराजन को मिली जगह

New Delhi: IND vs ENG 3rd ODI: भारत और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज (India vs England ODI Series) का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में इंग्लैंड की टीम के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ऐसे में भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरेगी।

इंग्लैंड की टीम ने इस मुकाबले (IND vs ENG 3rd ODI) में एक बदलाव किया है, जिसमें टॉम कुर्रन को बाहर किया गया है, जबकि मार्क वुड को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। वहीं, भारतीय टीम भी एक बदलाव के साथ उतरी है। कप्तान विराट कोहली ने कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा है, जबकि टी नटराजन को टीम में जगह दी गई है।

दोनों टीमों ने जीता 1-1 मैच

वनडे सीरीज के फाइनल (IND vs ENG 3rd ODI) की तरह है, क्योंकि दोनों टीमें एक-एक मैच जीत चुकी हैं। ऐसे में सीरीज की विजेता टीम का ऐलान इसी मुकाबले के बाद होगा। टेस्ट और टी20 सीरीज अपने नाम करने वाली भारतीय टीम का पलड़ा भारी है, लेकिन सीरीज की दूसरा मैच जीतकर इंग्लैंड की निगाहें भी वनडे सीरीज फतेह करने पर होंगी।

भारत में 28 मार्च को होली है और इसके एक दिन बाद यानी 29 मार्च को पूरे देश में जबरदस्त अंदाज में होली खेली जाएगी, लेकिन इस रंगों की होली से पहले आपके लिए रनों की होली देखने का भी मौका है, क्योंकि भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा वनडे मैच पुणे में खेला जाना है, जिसमें पहले दो मुकाबले हाई स्कोरिंग हुई हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि तीसरे मैच में भी रनों की बौछार देखने को मिल सकती है।

गौरतलब है कि भारत ने चार मैचों की टेस्ट सीरीज 3-1 से अपने नाम की थी, जबकि टी20 सीरीज में 3-2 से बाजी मारी थी। ऐसे में भारतीय टीम चाहेगी कि वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला जीतकर तीनों सीरीज जीती जाएं और इंग्लैंड को खाली हाथ घर भेजा जाए। हालांकि, सीमित ओवरों की क्रिकेट में मौजूदा समय में नंबर वन इंग्लैंड की टीम भी पलटवार के लिए हर समय तैयार रहती है। ऐसा ही कुछ आखिरी वनडे मैच में भी देखने को मिल सकता है, जो अब से कुछ देर में पुणे में शुरू हो जाएगा।

बदलनी होगी शैली

बल्लेबाजी में 336 रन का स्कोर खराब नहीं था, लेकिन बैटिंग स्टाइल में बदलाव की जरूरत है। भारतीय टीम आखिरी 15 ओवर में तेजी से खेलने पर भरोसा करती आई है और यह परिपाटी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने स्थापित की थी। कई बार यह दांव चल जाता है, लेकिन वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड ने दिखा दिया है कि मददगार पिच पर शुरू से ही हमला बोलना सही रहता है। इससे बाद में ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या जैसे बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका मिल जाता है।

कप्तान से चाहिए शतक

कप्तान कोहली ने दोनों मैच में अर्धशतक बनाया, लेकिन उनसे शतक की उम्मीद है। कोहली ने हालांकि कहा कि वह रेकॉर्ड के लिए नहीं खेलते। उन्होंने कहा,'मैंने अपने जीवन में कभी सेंचुरी के लिए नहीं खेला। यही वजह है कि मैं इतने कम समय में इतनी सेंचुरी बना भी सका। यह टीम की जीत में योगदान की बात है। आपकी सेंचुरी के बावजूद टीम नहीं जीत रही है तो वह किस काम का।'

कोहली ने आखिरी वनडे सेंचुरी अगस्त-2019 में जड़ी थी। हार्दिक फिनिशर की भूमिका में होंगे, वैसे शार्दुल ठाकुर फॉर्म में हैं, लेकिन उन्हें आराम देने पर मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा में से एक के लिए जगह बनती है। दूसरी ओर, इंग्लैंड के हौसले दूसरे वनडे में शानदार जीत से बढ़े हैं और बेन स्टोक्स का फॉर्म में आना मेहमान टीम के लिए राहत की बात है।

फिर होगी सिक्स की बारिश?

इंग्लैंड ने शुक्रवार को दूसरे वनडे में वापसी की राह पकड़ते हुए कुल 20 सिक्स बरसाए थे और भारत को हराया था। अब जबकि निर्णायक मुकाबला होना है तो निश्चित तौर पर दोनों टीमों की ओर से फिर छक्कों की बरसात होने के पूरे आसार हैं। शुक्रवार को दोनों टीमों की ओर से कुल 34 सिक्स लगे थे।

भारतीय बल्लेबाजों ने कुल 14 सिक्स लगाए तो इंग्लैड ने लक्ष्य का पीछा करते हुए बेहतर खेल दिखाया और 20 सिक्स के साथ मुकाबला अपने नाम किया। इनमें से 10 बेन स्टोक्स और 7 जॉनी बेयरस्टो के बल्ले से निकले। वनडे इतिहास में इससे पहले दो बार इससे अधिक सिक्स लगे हैं। फरवरी-2019 में वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच मैच में कुल 46 सिक्स लगे थे। वहीं नवंबर-2013 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए वनडे में कुल 38 सिक्स लगे थे।

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, भुवनेश्व कुमार, शार्दुल ठाकुर, टी नटराजन, प्रसिद्ध कृष्णा और टी नटराजन।

इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन

जॉनी बेयरेस्टो, जेसन रॉय, बेन स्टोक्स, डाविड मलान, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, सैम कुर्रन, आदिल रशीद, रीस टॉप्ले और मार्क वुड।

FROM AROUND THE WEB