IND vs ENG 3rd T20: विराट की पारी पर भारी पड़े बटलर, इंग्लैंड ने 8 विकेट से भारत को रौंदा

भारत ने पहले बैटिंग करते हुए विराट कोहली के नाबाद 77 रनों की बदौलत 6 विकेट पर 156 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड ने धमाकेदार ओपनर जोश बटलर (नाबाद 83, 52 गेंद, 5 चौके और 4 छक्के) की हाफ सेंचुरी और जॉनी बेयरस्टो के 28 गेंदों में नाबाद 40 रन की तूफानी पारी के दम पर मैच एकतरफा अंदाज में जीत लिया।

 
IND vs ENG 3rd T20: विराट की पारी पर भारी पड़े बटलर, इंग्लैंड ने 8 विकेट से भारत को रौंदा

New Delhi: तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच (IND vs ENG 3rd T20) में इंग्लैंड ने मंगलवार को तीसरे टी-20 इंटरनैशनल मैच में भारतीय टीम (England Beat India by 8 Wickets) को 8 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही उसने 5 मैचों की सीरीज में 2-1 से लीड ले ली है। 

भारत (IND vs ENG 3rd T20) ने पहले बैटिंग करते हुए विराट कोहली के नाबाद 77 रनों की बदौलत 6 विकेट पर 156 रन बनाए थे। जवाब में इंग्लैंड ने धमाकेदार ओपनर जोश बटलर (नाबाद 83, 52 गेंद, 5 चौके और 4 छक्के) की हाफ सेंचुरी और जॉनी बेयरस्टो के 28 गेंदों में नाबाद 40 रन की तूफानी पारी के दम पर मैच एकतरफा अंदाज में जीत लिया।

बटलर ने डेविड मलान (18) के साथ दूसरे विकेट के लिए 58 और जॉनी बेयरस्टॉ (28 गेंद में नाबाद 40, पांच चौके) के साथ तीसरे विकेट के लिए 77 रन की अटूट साझेदारी भी की।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे इंग्लैंड ने सतर्क शुरुआत की। जेसन रॉय (09) ने भुवनेश्वर कुमार के पारी के तीसरे ओवर में लगातार दो चौके मारे। बटलर ने युजवेंद्र चहल (41 रन पर एक विकेट) का स्वागत छक्के के साथ किया लेकिन रॉय ने इस लेग स्पिनर की गेंद पर रिवर्स स्वीप खेलने की कोशिश में पॉइंट पर रोहित शर्मा को कैच थमा दिया। 

बटलर ने हालांकि इसी ओवर में एक और छक्का मारा। बटलर ने शार्दुल ठाकुर के ओवर में दो चौके और छक्का जड़ने के बाद अगले ओवर में चहल पर भी दो चौके मारे। इंग्लैंड की टीम पावर प्ले में एक विकेट पर 57 रन बनाने में सफल रही।

बटलर ने हार्दिक पंड्या की गेंद पर एक रन के साथ 26 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। वॉशिंगटन सुंदर (26 रन पर एक विकेट) ने मलान को ऋषभ पंत के हाथों स्टंप कराके बटलर के साथ उनकी 58 रन की साझेदारी का अंत किया। बटलर ने चहल पर चौके के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया और फिर सुंदर पर अपना चौथा छक्का जड़ा। बटलर 76 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब चहल की गेंद पर कोहली ने प्वाइंट पर उनका आसान कैच टपका दिया।

इंग्लैंड को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 30 रन की दरकार थी और इस बार चहल ने शार्दुल की गेंद पर बेयरस्टॉ का कैच टपकाकर भारत की वापसी की किसी भी उम्मीद पर पानी फेर दिया। बेयरस्टॉ ने शार्दुल पर लगातार दो चौकों के साथ इंग्लैंड को जीत दिलाई।

भारत की पारी का रोमांच

इससे पहले कप्तान विराट कोहली के नाबाद अर्धशतक की बदौलत भारत ने विषम परिस्थितियों से उबरते हुए इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट पर 156 रन का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया। मार्क वुड (31 रन पर तीन विकेट) और क्रिस जोर्डन (35 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने भारत 15 ओवर में 87 रन पर पांच विकेट गंवाने के बाद मुश्किल में था लेकिन कोहली (नाबाद 77) और हार्दिक पंड्या (17) की पारियों की बदौलत टीम अंतिम पांच ओवर में 69 रन जोड़ने में सफल रही। ऋषभ पंत ने भी 25 रन का योगदान दिया।

केएल राहुल नहीं खोल सके खाता

इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जोफ्रा आर्चर के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा भाग्यशाली रहे जब इस तेज गेंदबाज ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया। पहले दो मैचों में सिर्फ एक रन बनाने वाले लोकेश राहुल एक बार फिर नाकाम रहे और खाता खोले बिना वुड की गेंद पर बोल्ड हो गए।

रोहित और ईशान किशन भी सस्ते में आउट

पारी का पहला चौका चौथे ओवर में लगा जब आर्चर की गेंद रोहित के बल्ले का किनारा लेकर चार रन के लिए चली गई। रोहित ने वुड के अगले ओवर में चौका भी जड़ा लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद पर शॉर्ट फाइन लेग पर आर्चर को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 15 रन बनाए। 

कोहली ने वुड पर चौके के साथ खाता खोला लेकिन पिछले मैच में अर्धशतक जड़कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले ईशान किशन चार रन बनाने के बाद जोर्डन की गेंद को हवा में लहरा गए और विकेटकीपर जोश बटलर ने आसान कैच लपका। भारतीय टीम पावर प्ले में तीन विकेट पर 24 रन ही बना सकी।

पंत रहे अनलकी

ऋषभ पंत ने बेन स्टोक्स पर चौके के साथ खाता और फिर आदिल राशिद पर लगातार दो चौकों के साथ 10वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। पंत हालांकि कप्तान कोहली के कहने पर सैम करन की गेंद पर तीसरा रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। उन्होंने 20 गेंद में 25 रन बनाए। श्रेयस अय्यर (09) ने आते ही करन पर चौके से खाता खोला लेकिन वुड की गेंद पर बाउंड्री पर डेविड मलान को कैच दे बैठे जिससे 15वें ओवर में टीम का स्कोर पांच विकेट पर 86 रन हो गया।

कोहली का लगातार दूसरा अर्धशतक

कोहली ने 16वें ओवर में आर्चर पर चौके और छक्के के साथ रन गति में इजाफा करने का प्रयास किया। इसी ओवर में भारत के रनों का शतक पूरा हुआ। कोहली ने अगले ओवर में जोर्डन पर छक्के और चौके के साथ 37 गेंद में 27वां अर्धशतक पूरा किया और फिर वुड को निशाना बनाते हुए उन पर लगातार दो छक्के और एक चौका मारा। पंड्या ने भी अगले ओवर में आर्चर पर छक्का जड़ा जबकि कोहली ने भी गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए।

FROM AROUND THE WEB