IND VS ENG 4th T20: चौथा टी20 मैच 8 रन से जीती टीम इंडिया, सीरीज 2-2 से बराबर

भारत (Team India) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 185 रन बनाए लेकिन इंग्लैंड की टीम (IND vs ENG T20 4th) लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी। इंग्लैंड 8 विकेट पर 177 रन बना सकी। इंग्लैंड के लिए स्टोक्स ने 46 और जेसन रॉय ने 40 रनों की पारी खेली। वहीं भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। हार्दिक पंड्या और चाहर ने 2-2 विकेट अपने नाम किये।

 

New Delhi: इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज (IND vs ENG T20 Series) में टीम इंडिया (Team India) ने जबर्दस्त वापसी की है। अहमदाबाद में खेले गए चौथे टी20 मैच (IND vs ENG T20 4th) में टीम इंडिया ने इंग्लैंड (India vs England) को 8 रनों से हरा दिया। 

भारत (Team India) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 185 रन बनाए लेकिन इंग्लैंड की टीम (IND vs ENG T20 4th) लक्ष्य हासिल नहीं कर सकी। इंग्लैंड 8 विकेट पर 177 रन बना सकी। इंग्लैंड के लिए स्टोक्स ने 46 और जेसन रॉय ने 40 रनों की पारी खेली। वहीं भारत के लिए शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। हार्दिक पंड्या और चाहर ने 2-2 विकेट अपने नाम किये।

बता दें एक समय इंग्लैंड जीत की ओर बढ़ रहा था लेकिन 17वें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने लगातार दो गेंदों पर दो विकेट झटक मैच भारत की ओर मोड़ दिया। शार्दुल ठाकुर ने पहले बेन स्टोक्स और फिर इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन को आउट किया।

इंग्लैंड की बल्लेबाजी

इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज तेजी से रन नहीं बना सके। विकेटकीपर जोस बटलर 9 रन बनाकर आउट हो गए। डेविड मलान 17 गेंदों पर 14 रन ही बना पाए। हालांकि इसके बाद जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने पारी को आगे बढ़ाया। जेसन रॉय एक बार फिर 40 रनों के स्कोर तक पहुंचते ही आउट हो गए, उन्हें हार्दिक पंड्या ने आउट किया।

पांचवें नंबर पर उतरे बेन स्टोक्स ने 23 गेंदों पर 46 रन बनाकर मैच इंग्लैंड की ओर मोड़ने की कोशिश की। उन्होंने 2 छक्के और 4 चौके लगाए लेकिन राहुल चाहर ने बेयरस्टो को 25 और ऑयन मॉर्गन-बेन स्टोक्स को शार्दुल ठाकुर ने पैवेलियन भेज टीम की जीत तय कर दी।

टीम इंडिया के लिए चमके सूर्यकुमार

बता दें सूर्यकुमार यादव के आकर्षक अर्धशतक और श्रेयस अय्यर की तेज-तर्रार पारी से भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आठ विकेट पर 185 रन बनाये।

इशान किशन के चोटिल होने से टीम में जगह बनाने वाले सूर्यकुमार ने विवादास्पद तरीके से आउट दिये जाने से पहले 31 गेंदों पर 57 रन बनाये जिसमें छह चौके और तीन छक्के शामिल हैं। उनके अलावा श्रेयस अय्यर (18 गेंदों पर 37 रन, पांच चौके, एक छक्का) और ऋषभ पंत (23 गेंदों पर 30 रन, चार चौके) ने उपयोगी योगदान दिया। इंग्लैंड की तरफ से आर्चर सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 33 रन देकर चार विकेट लिये।

भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा ने आदिल राशिद की मैच की पहली गेंद लॉग ऑफ पर छक्के के लिये भेजी। उन्होंने इस बीच टी20 क्रिकेट में 9000 रन भी पूरे किये लेकिन उनकी पारी लंबी नहीं खिंची। आर्चर की धीमी लेग कटर पर उन्होंने वापस गेंदबाज को आसान कैच दे दिया। उनकी जगह लेने के लिये उतरे सूर्यकुमार ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी पहली गेंद ही छक्के के लिये भेजी। 

उन्होंने इसके बाद भी बेबाक बल्लेबाजी की और लेग स्पिनर राशिद पर भी छक्का जड़ा लेकिन दूसरे छोर से केएल राहुल (17 गेंदों पर 14) और कप्तान विराट कोहली (एक) के लगातार ओवरों में आउट होने से भारत का स्कोर तीन विकेट पर 70 रन हो गया।

राहुल और कोहली फ्लॉप

राहुल लगातार चौथे मैच में नाकाम रहे। वह बेन स्टोक्स की धीमी गेंद को नहीं समझ पाये और मिड ऑफ पर आसान कैच दे बैठे। कोहली को राशिद ने गुगली पर गच्चा दिया और जोस बटलर ने उन्हें आसानी से स्टंप आउट किया। 

सूर्यकुमार ने दूसरे छोर से लय बनाये रखी। उन्होंने राशिद की गेंद प्वाइंट क्षेत्र से चार रन के लिये भेजकर केवल 28 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपनी पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले पांचवें भारतीय बल्लेबाज हैं। इसके बाद पंत ने स्टोक्स पर दो चौके लगाकर 13वें ओवर में स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

सूर्यकुमार का सैम कर्रन पर फाइन लेग पर लगाया गया छक्का उनके आत्मविश्वास का प्रतीक था लेकिन उन्हें विवादास्पद तरीके से आउट दिया गया। अगली गेंद पर डेविड मलान ने सीमा रेखा पर उनका कैच लिया जिसमें रीप्ले से साफ लग रहा था कि गेंद ने जमीन को स्पर्श किया है लेकिन कई कोण से रीप्ले देखने के बाद तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर का आउट का फैसला बने रहने दिया। 

आर्चर ने पंत को गुडलेंथ गेंद पर बोल्ड किया, लेकिन अय्यर शुरू से आक्रामक मूड में दिखे। उन्होंने और हार्दिक पंड्या (11) ने क्रिस जॉर्डन के 18वें ओवर में छक्के जड़कर 18 रन बटोरे। ये दोनों हालांकि तीन गेंद के अंदर आउट हो गये जिससे भारत आखिरी दो ओवरों में 18 रन ही बना पाया। शार्दुल ठाकुर 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

FROM AROUND THE WEB