IND vs NZ: राहुल की सेंचुरी की बदौलत भारत ने न्यू जीलैंड को दिया 297 रन का टारगेट

KL Rahul
New Delhi: भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला माउंट माउंगानुई के बे-ओवल मैदान पर खेला जा रहा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवरों में 7 विकेट गंवाकर 296 रन बनाए।

टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 297 रनों का टारगेट दिया। भारत के लिए केएल राहुल ने अपने वनडे करियर का चौथा शतक जड़ते हुए 112 रनों की पारी खेली। केएल राहुल ने 112 रन बनाए। श्रेयस अय्यर ने 68 और मनीष पांडे ने 42 रनों की पारी खेली।

एक बार फिर मयंक अग्रवाल और पृथ्वी शॉ की जोड़ी टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रही। दूसरे ओवर में ही मयंक अग्रवाल आउट हो गए। मयंक अग्रवाल को काइल जैमीसन ने बोल्ड करते हुए भारत को पहला झटका दिया। अग्रवाल 1 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान विराट कोहली का बल्ला भी नहीं चला। विराट कोहली को हामिश बेनेट ने काइल जैमीसन के हाथों कैच आउट करा कर भारत को दूसरा झटका दिया। विराट कोहली 9 रन बनाकर आउट हुए।

पृथ्वी शॉ (40 रन, 42 गेंदों में, 2 छक्के, 3 चौके) रन आउट हुए। 62 के स्कोर पर टीम इंडिया को तीसरा झटका लगा। श्रेयस अय्यर को जेम्स नीशाम ने कोलिन डी ग्रैंडहोम के हाथों कैच आउट करा भारत को चौथा झटका दिया। अय्यर 62 रन बनाकर आउट हुए।

केएल राहुल ने ठोका शतक

केएल राहुल ने अपने वनडे करियर का चौथा शतक जड़ दिया है। नंबर 5 पर राहुल का यह पहला वनडे शतक है। राहुल ने अपना शतक 104 गेंदों पर पूरा किया। केएल राहुल 112 गेंदों पर 112 रन बनाकर आउट हुए। राहुल ने अपनी पारी में 9 चौके और 2 छक्के लगाए।

नंबर पांच और उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की धरती पर वनडे शतक लगाने वाले राहुल दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इससे पहले सुरेश रैना ने भी यह कारनामा किया था। सुरेश रैना ने न्यूजीलैंड की धरती पर साल 2015 में खेले गए वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में जिम्बाब्वे के खिलाफ शतक ठोका था। नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए सुरेश रैना ने जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 110 रन बनाए थे।

मनीष पांडे 42 रन बनाकर हामिश बेनेट की गेंद पर आउट हुए। पांडे का कैच मिशेल सेंटनर ने लिया। पांडे ने 48 गेंदों पर 2 चौके लगाए। राहुल और पांडे ने 5वें विकेट के लिए 107 रनों की साझेदारी की।

टीमें:

भारत: पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), टॉम लाथम (विकेटकीपर), मार्टिन गप्टिल, रॉस टेलर, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, जिमी नीशाम, हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनर, हामिश बेनेट, टिम साउदी, काइल जैमीसन।