IND vs NZ: टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में रोहित और शमी की वापसी, सैमसन हुए बाहर

Ind vs NZ 2020 Team Squad
New Delhi: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने न्यू जीलैंड दौरे पर 5 टी20 इंटरनैशनल मैचों की सीरीज के लिए क्रिकेट टीम (Ind vs NZ 2020 Team Squad) का ऐलान रविवार को किया।

टी20 टीम (Ind vs NZ 2020 Team Squad) में उपकप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है जिन्हें श्रीलंका के खिलाफ पिछली सीरीज से आराम दिया गया था। रोहित ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ दिसंबर में टी20 सीरीज खेली थी। युवा विकेटकीपर संजू सैमसन को मौका नहीं मिला है। ऋषभ पंत ही विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे।

इस दौरे पर उसे 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच भी खेलने हैं, जिसके लिए अभी टीम (Ind vs NZ 2020 Team Squad) घोषित नहीं की गई है। माना जा रहा है कि इसके पीछे हार्दिक पंड्या की फिटनेस कारण हो सकता है। पंड्या रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया से गुजर रहे हैं और उनकी जगह भारत ए टीम में विजय शंकर को शामिल किया गया है।

केरल के संजू सैमसन को श्रीलंका के खिलाफ पिछली सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में पुणे में मौका दिया गया लेकिन वह केवल 2 गेंद खेल सके और 6 रन बना पाए। रोहित की ही तरह पेसर मोहम्मद शमी की भी टी20 टीम में वापसी हुई जिन्हें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से आराम दिया गया था। विराट कोहली की कप्तानी में ही टीम टी20 सीरीज खेलेगी। विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया ने साल की पहली टी20 सीरीज श्रीलंका को 2-0 से हराकर जीती।

टी20 टीम इस प्रकार है

विराट कोहली (C), रोहित शर्मा (VC), लोकेश राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रविंद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर

8 मैच वॉइट बॉल से

भारत का न्यू जीलैंड दौरा टी20 सीरीज से शुरू होगा जो 24 जनवरी से 2 फरवरी तक खेली जाएगी। 5 से 11 फरवरी तक वनडे और 21 फरवरी से 4 मार्च तक टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इस दौरे पर भारतीय टीम को वाइट बॉल से 8 मैच खेलने हैं।

ऐसा है पूरा शेड्यूल

इस दौरे की शुरुआत 24 जनवरी से टी20 मुकाबले से होगी। सीरीज का दूसरा टी20 मैच 26 जनवरी को ईडन पार्क में खेला जाएगा, जबकि तीसरा टी-20 29 जनवरी को हैमिल्टन में होगा। चौथा टी-20 31 जनवरी को वेलिंगटन में और 5वां मैच 2 फरवरी को माउंट माउंगानुइ खेला जाएगा।