IND vs AUS 2nd ODI: राजकोट में टीम इंडिया ने किया हिसाब बराबर, ऑस्ट्रेलिया को दी 36 रनों से मात

INDvSA T20I
New Delhi: भारतीय टीम ने ओपनर शिखर धवन, लोकेश राहुल और कैप्टन विराट कोहली की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों के अच्छे प्रदर्शन की बदौलत सीरीज के दूसरे वनडे (IND vs AUS, Rajkot ODI) में ऑस्ट्रेलिया को 36 रन से हरा दिया।

राजकोट के एससीए स्टेडियम में शुक्रवार को मिली इस जीत से भारत ने 3 मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी (IND vs AUS, Rajkot ODI) भी हासिल कर ली। सीरीज का तीसरा और निर्णायक वनडे मैच बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में 19 जनवरी को खेला जाएगा।

पहले बल्लेबाजी न्योता मिलने के बाद भारत ने 50 ओवर में 6 विकेट पर 340 रन का मजबूत स्कोर बनाया। इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 300 का स्कोर पार कर लिया था, और 49.1 ओवर में 304 रन पर सिमट गई। भारत के लिए पेसर मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक 3 विकेट हासिल किए जबकि नवदीप सैनी, रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव को 2-2 विकेट मिला। पारी का अंतिम विकेट 50वें ओवर की पहली गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने लिया।

शतक से चूके धवन

भारतीय ओपनर शिखर धवन केवल चार रन से शतक से चूक गए लेकिन उन्होंने विराट कोहली और केएल राहुल को आक्रामक पारियां खेलने के लिए शानदार मंच दिया। श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टी20 मैच में फॉर्म में वापसी करने वाले बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज धवन ने 96 गेंदों पर 90 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 13 चौके और 1 छक्का लगाया। धवन अपने 18वें शतक से चूक गए। उन्होंने केन रिचर्डसन (73 रन देकर 2 विकेट) की गेंद पुल करके फाइन लेग पर कैच दिया।

विराट और राहुल की फिफ्टी

अपने पसंदीदा तीसरे नंबर पर उतरने वाले टीम इंडिया के कैप्टन कोहली ने 76 गेंदों पर 78 रन बनाए। अंतिम ओवर में आउट होने वाले लोकेश राहुल ने 52 गेंदों पर 80 रन की लाजवाब पारी खेली। धवन ने अपने सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा (42) के साथ पहले विकेट के लिए 81 रन जोड़े। फिर उन्होंने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 103 रन की साझेदारी निभाई। कोहली और राहुल ने भी केवल 10.3 ओवर में 78 रन की भागीदारी की।

शतक से 2 रन से चूके स्मिथ

341 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने सर्वाधिक 98 रन बनाए। उन्होंने 102 गेंदों की अपनी पारी में 9 चौके और 1 छक्का जड़ा। स्मिथ ने कप्तान आरोन फिंच (33) के साथ दूसरे विकेट के लिए 60 रन जोड़े जबकि मार्नस लाबुशाने (46) के साथ तीसरे विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की। उन्हें कुलदीप यादव ने पारी के 38वें ओवर में बोल्ड किया।

बल्लेबाजों ने दिया योगदान

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे मार्नस लाबुशाने अपने अर्धशतक से चूक गए। वह 46 रन बनाकर रविंद्र जडेजा का शिकार बने, शमी ने उनका कैच लपका। उन्होंने 47 गेंदों की अपनी पारी में 4 चौके लगाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए कप्तान आरोन फिंच ने 33, ओपनर डेविड वॉर्नर ने 15, एश्टन एगर ने 25, केन रिचर्ड्सन ने नाबाद 24 और विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी ने 18 रन का योगदान दिया।

राहुल ने बटोरे रन

राहुल ने आखिरी ओवरों में तेजी से रन बटोरने में अहम भूमिका निभाई। राहुल ने अपने आक्रामक अंदाज का खुलकर प्रदर्शन किया तथा 6 चौके और 3 छक्के लगाए। उन्होंने मिशेल स्टार्क पर भी छक्का जड़ा। स्टार्क काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने 10 ओवर में 78 रन लुटाए। उन्हें कोई सफलता नहीं मिली।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धवन का छठा अर्धशतक

धवन ने फिर से खुद को टीम का महत्वपूर्ण बल्लेबाज साबित किया। उन्होंने 60 गेंदों पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना छठा अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले उन्होंने जनवरी 2019 में न्यू जीलैंड के खिलाफ लगातार मैचों में अर्धशतक लगाए थे। यह उनका कुल 29वां पचासा है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने विशेष तौर पर एश्टन एगर (आठ ओवर में 63 रन) को निशाना बनाया जिन पर 25वें ओवर में उन्होंने लगातार 2 चौके और 27वें ओवर में चौका और छक्का लगाया। श्रेयस अय्यर (7) और मनीष पांडे (2) दोनों नाकाम रहे जबकि रविंद्र जडेजा ने नाबाद 20 रन बनाए।

जम्पा रहे सबसे सफल

स्पिनर एडम जम्पा (10 ओवर में 50 रन देकर 3 विकेट) ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे। कोहली जब अपने 44वें शतक की तरफ बढ़ रहे थे, तब उन्होंने भारतीय कप्तान को पविलियन भेजा। यह सीमित ओवरों की क्रिकेट में सातवां अवसर है जबकि जम्पा ने कोहली को आउट किया।