India vs West Indies:6 दिसंबर से होगी सीरीज की शुरुआत, विंडीज पर भारी है भारत का पलड़ा

India vs West Indies
New Delhi: भारत और वेस्ट इंडीज (India vs West Indies) के बीच 6 दिसंबर से तीन टी20 इंटरनैशनल मैचों की सीरीज का आगाज हो रहा है। भारतीय टीम का पलड़ा वेस्ट इंडीज पर भारी नजर आ रहा है। आंकड़े भी इस बात की गवाही देते हैं।
विंडीज का प्रदर्शन बहुत खराब

जून 2016 से टी20 इंटरनैशनल में वेस्ट इंडीज (India vs West Indies) का प्रदर्शन काफी खराब रहा है। वह 12 टीमों में 11वें पायदान पर है। उसने सिर्फ 30.77 के प्रतिशत से मैच जीते हैं। यह सिर्फ जिम्बाब्वे 30.43 से बेहतर है। भारतीय टीम 64.00 के औसत के साथ तीसरे पायदान पर है।

भारत का पलड़ा भारी

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच अभी तक कुल 14 टी20 इंटरनैशनल मुकाबले हुए हैं। इसमें से भारत ने 8 और वेस्ट इंडीज ने पांच मुकाबले जीते हैं। एक मैच का नतीजा नहीं निकला था। हालांकि दोनों टीमों के बीच हुए बीते छह मुकाबलों में भारतीय टीम ने सभी मैच जीते हैं। यानी वेस्ट इंडीज का भारत के खिलाफ हालिया प्रदर्शन बहुत ही खराब रहा है।

रेकॉर्ड से सिर्फ तीन विकेट दूर चहल

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल भारत के लिए टी20 इंटरनैशनल में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बनने से सिर्फ तीन विकेट दूर हैं। चहल के नाम अभी 34 मैचों में 50 विकेट हैं। वह रविचंद्रन अश्विन (52 विकेट) से दो विकेट दूर हैं। जसप्रीत बुमराह (51 विकेट) दूसरे स्थान पर हैं।

विराट का विंडीज के खिलाफ कोहली दमदार प्रदर्शन

विराट कोहली फिलहाल अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने खेल के तीनों प्रारूपों में 50 से अधिक के औसत से रन बनाए हैं। 72 टी20 इंटरनैशनल में उन्होंने 2450 रन बनाए हैं। उन्होंने 22 अर्धशतक लगाए हैं, हालांकि इस प्रारूप में वह अभी तक शतक नहीं लगा पाए हैं और विंडीज के खिलाफ वह इस मुकाम को भी हासिल करना चाहेंगे। वेस्ट इंडीज के खिलाफ विराट कोहली का प्रदर्शन शानदार है। विराट ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 8 पारियों में 45.42 के औसत से 318 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट भी 139.47 है।

कुल्चा का भी शानदार खेल

भारतीय टीम ने इन सीरीज के लिए कलाई के स्पिनर्स युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को भी शामिल किया है। और यह बात वेस्ट इंडीज के लिए काफी खतरनाक हो सकती है। कलाई के स्पिनर्स के सामने टी20 इंटरनैशनल में वेस्ट इंडीज का रेकॉर्ड बाकी टीमों की तुलना में बेहद खराब है। कलाई के स्पिनर्स के सामने वेस्ट इंडीज के बल्लेबाजों ने 109 ओवरों में 48 विकेट खोए हैं। इकॉनमी रेट रहा है 6.38 और स्ट्राइक रेट 13.6 यानी कलाई के स्पिनर के लगभग हर दो ओवर बाद वेस्ट इंडीज ने विकेट खोया है।

वेस्ट इंडीज को पोलार्ड से उम्मीद

वेस्ट इंडीज को अपने कप्तान कायरन पोलार्ड से काफी उम्मीदें होंगी। पोलार्ड ने इस साल 56 टी20 पारियों में 1299 रन बनाए हैं। उनका औसत रहा है 35.10 और स्ट्राइक रेट रहा है 146.94।

भारत बनाम वेस्ट इंडीज पूरा शेड्यूल

मौजूदा आईसीसी टी20 चैंपियन वेस्ट इंडीज तीन टी20 मैचों की सीरीज से अपने दौरे की शुरुआत करेगा जिसका पहला मैच छह दिसंबर को हैदराबाद में खेला जाएगा। सीरीज का दूसरा मैच 8 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा। 11 तारीख को सीरीज का तीसरा मैच मुंबई में होगा। इसके बाद तीन वनडे इंटरनैशनल मैच खेले जाएंगे। पहला मैच 15 दिसंबर को चेन्नै में खेला जाएगा। 18 तारीख को विशाखापत्तनम दूसरा वनडे इंटरनैशनल और कटक में 22 दिसंबर को वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला होगा।