रोहित शर्मा बने ODI क्रिकेटर ऑफ द इयर, कोहली और चाहर को भी ICC का बड़ा अवॉर्ड

ICC Award
New Delhi: इंटरनैशनल क्रिकेट कांउसिल (ICC) ने बुधवार को आईसीसी अवॉर्ड (ICC Award) का ऐलान किया है। इसमें कोहली, रोहित सहित कई भारतीय क्रिकेटरों को अहम अवॉर्ड मिला।

भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को 2019 में जोरदार प्रदर्शन के लिए वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर चुना है, जबकि टेस्ट में यह अवॉर्ड (ICC Award) पैट कमिंस के नाम गया है। बता दें कि रोहित शर्मा ने इंग्लैंड में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में रेकॉर्ड 5 सेंचुरी की बदौलत 9 मैचों में 648 रन बनाए थे, जबकि पूरे साल की बात करें तो उनके नाम 28 मैचों में 1490 रन थे।

विराट कोहली को स्पिरिट ऑफ द इयर अवॉर्ड

भारतीय कप्तान विराट को खेल भावना दिखाने के लिए स्पिरिट ऑफ द इयर अवॉर्ड दिया गया। यह अवॉर्ड (ICC Award) उन्हें वर्ल्ड कप के एक मैच में स्मिथ के लिए तालियां बजवाने के लिए दिया गया है। दरअसल, मैच में कप्तान कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे। उस वक्त स्मिथ बाउंड्री के पास फील्डिंग कर कर रहे थे। वहां मौजूद दर्शकों ने स्मिथ को चिढ़ाना शुरू कर दिया।

विराट कोहली को दर्शकों का यह व्यवहार पसंद नहीं आया। उन्होंने इशारों से इस पर नाराजगी जताते हुए दर्शकों से स्मिथ की हौसलाअफजाई करने को कहा। कोहली ने दर्शकों को कहा कि वे स्मिथ के लिए ताली बजाएं। बता दें कि स्मिथ और डेविड वॉर्नर को 2018 में बॉल टैंपरिंग के आरोप सिद्ध होने के बाद एक साल के लिए बैन कर दिया था।

दीपक चाहर T20I परफॉर्मर ऑफ द इयर

भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर को T20I परफॉर्मर ऑफ द इयर का अवॉर्ड दिया गया। नवंबर में दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर टी20 इंटरनैशनल मैच में महज 6 रन देकर हैटट्रिक सहित 7 विकेट विकेट झटके थे। चाहर भारत की ओर से टी20 इंटरनैशनल में हैटट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। साथ ही यह प्रदर्शन टी20 इंटरनैशनल में किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उन्होंने श्रीलंका के अजंता मेडिंस का रेकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2012 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 8 रन देकर छह विकेट लिए थे।

जानें, किसे मिला कौन सा अवॉर्ड
  • अंपायर ऑफ द इयर: रिचर्ड इलिंगवर्थ
  • वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर: रोहित शर्मा (भारत)
  • 2019 स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड: विराट कोहली (भारत)
  • T20I परफॉर्मेंस ऑफ द इयर: दीपक चाहर (6/7 vs बांग्लादेश)
  • टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर: पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)
  • इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द इयर: मार्नस लाबुशाने (ऑस्ट्रेलिया)
  • असोसिएट क्रिकेटर ऑफ द इयर: काइल कोट्जर (स्कॉटलैंड)
  • सर गैरफील्ड सोबर्स ट्रोफी: बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)
विराट वनडे और टेस्ट टीम के कप्तान

भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी वनडे और टेस्ट दोनों टीमों का कप्तान चुना गया है। वनडे में विराट के अलावा जहां रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव अन्य भारतीय हैं तो टेस्ट में मयंक अग्रवाल को ओपनर के तौर पर शामिल किया गया है।

वनडे टीम ऑफ द इयर: रोहित शर्मा, कैरी होप, विराट कोहली (कप्तान), बाबर आजम, केन विलियमसन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव

टेस्ट टीम ऑफ द इयर: मयंक अग्रवाल, टॉम लाथम, मार्नस लाबुशाने, विराट कोहली (कप्तान), स्टीव स्मिथ, बेन स्टोक्स, वाटलिंग, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, वाग्नर और नाथन लियोन