महेंद्र सिंह धोनी ने पूरा किया वादा, पैराशूट रेजिमेंट के साथ शुरू की ट्रेनिंग

MS Dhoni parachute training
New Delhi: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने भारतीय सेना (Indian Army) की पैराशूट रेजिमेंट (Parachut Regiment) के साथ दो महीने की ट्रेनिग शुरू कर दी है।

धोनी (Mahendra Singh Dhoni) बुधवार को पैराशूट रेजिमेंट (Parachut Regiment) की बटालियन में शामिल हुए, जिसका हेडक्वार्टर बेंगलुरू में है। एक करीबी सूत्र ने बताया कि धोनी लंबे सयम से इस बारे में विचार कर रहे थे।

यह भी पढ़े: धोनी की यही खासियत उन्हें बनाती है महान, सेना में जाने के लिए लिया क्रिकेट से ब्रेक

सूत्र ने कहा, ‘जैसे धोनी भारतीय क्रिकेट के महानतम सेवकों में से एक हैं, वैसे ही सेना के लिए उनका प्यार भी जगजाहिर है। वह लंबे समय से अपनी रेजिमेंट के साथ समय बिताने के बारे में सोच रहे थे लेकिन क्रिकेट के कारण वह ऐसा नहीं कर पा रहे थे।’

उन्होंने कहा, ‘इससे युवाओं में सेना को लेकर जागरुकता फैलेगी और यही धोनी चाहते हैं।’ 38 वषीय धोनी पैराशूट रेजिमेंट (106 पैरा टीए बटालियन) की प्रादेशिक सेना इकाई में लेफ्टिनेंट कर्नल की पोस्ट पर मौजूद हैं। उन्हें भारतीय सेना ने 2011 में यह सम्मान दिया था। इसके अलावा, अभिनव बिंद्रा और दीपक राव को भी यह सम्मान दिया गया था।

यह भी पढ़े: सियाचिन में देश की रक्षा करेंगे धोनी, संन्यास की खबरों के बीच आर्मी यूनिट में जा सकते हैं माही

धोनी 2015 में एक क्वालीफाइड पैराट्रपर बने। उन्होंने आगरा स्थित ट्रेनिंग कैम्प में ट्रेनिंग के रूप में आर्मी के विमान से पांच बार पैराशूट के साथ कूद लगाई। इससे पहले, धोनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच की सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया था।

धोनी का वनडे में औसत 50 से ज्यादा

धोनी ने भारत के लिए 350 वनडे, 90 टेस्ट, 98 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। उन्होंने 10,773 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 50 से ज्यादा रहा। टेस्ट मैचों में धोनी ने 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए हैं।