Wimbledon 2021: जोकोविच फाइनल में, बेरेटिनी से होगी खिताबी जंग

 
Wimbledon 2021: जोकोविच फाइनल में, बेरेटिनी से होगी खिताबी जंग

NewzBox Desk: सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने विम्बलडन के फाइनल (Wimbledon 2021 Final) में जगह बना ली है। सेमीफाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 जोकोविच ने कनाडा के डेनिस शापोवालोव (Denis Shapovalov)  को सीधे सेटों में 7-6 7-5 7-5 से मात दी। जोकोविच अब रविवार को फाइनल में इटली के मैटियो बेरेटिनी (Matteo Berrettini) से भिड़ेंगे।

अब तक पांच विम्बलडन (Wimbledon) खिताब जीत चुके 34 साल के जोकोविच 20वें ग्रैंड स्लैम खिताब से महज एक कदम दूर हैं। जोकोविच (Novak Djokovic) अपना 30वीं करियर ग्रैंड स्लैम फाइनल खेलने वाले हैं। अगर रविवार को वो विंबलडन जीतते हैं तो वो 20 ग्रैंड स्लैम जीतने के मामले में फेडरर की बराबरी कर लेंगे। 

जोकोविच (Novak Djokovic) ने इस साल फ्रेंच ओपन (French Open) और ऑस्ट्रेलियन ओपन (Autralian Open) भी जीता था और अब उनके पास तीसरा ग्रैंड स्लैम जीतने का भी मौका है। जोकोविच दुनिया के एकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने हर ग्रैंड स्लैम के फाइनल में कम से कम 6 बार जगह बनाई है ये एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

मैटियो ने भी रचा इतिहास

इससे पहले इटली के मैटियो बेरेटिनी (Matteo Berrettini) ने शानदार खेल दिखाते हुए शुक्रवार को ह्यूबर्ट हरकाज को हराकर विंबलडन टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में एंट्री की। इटली के बेरेटिनी ने 22 ऐस और 60 विनर लगाये। बेरेटिनी के आगे क्वार्टर फाइनल में रॉजर फेडरर को हराने वाले हरकाज को घुटने टेकने पड़े। बेरेटिनी ने 6-3, 6-0, 6-7 (3), 6-4 से मुकाबला अपने नाम किया।

बता दें बेरेटिनी विंबलडन फाइनल में पहुंचने वाले पहले इटैलियन खिलाड़ी हैं। पिछले 45 सालों में पहला मौका है जब इटली का कोई खिलाड़ी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट का फाइनल खेलेगा। बेरेटिनी से पहले एड्रियानो पेनेटा ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने वाले आखिरी आखिरी इटैलियन खिलाड़ी थे जिन्होंने 1976 में फ्रेंच ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी। 25 साल के बेरेटिनी इससे पहले 2019 में यूएस ओपन के सेमीफाइनल तक पहुंचे लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

FROM AROUND THE WEB