21 बाराती, 8 फेरे और 1 रुपया दहेज! मिसाल बनी दंगल गर्ल बबीता फोगाट की शादी

Babita Phogat
New Delhi: ‘दंगल गर्ल’ के नाम से मशहूर भारतीय महिला रेसलर बबीता फोगाट (Babita Phogat) आठ फेरे लेकर भारत केसरी पहलवान विवेक सुहाग के साथ शादी के बंधन में बंध (Babita Phogat Marriage) गईं। दोनों ने सात फेरों की बजाय आठ फेरे लेकर ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ का संदेश दिया।
बिना दहेज शादी, आए केवल 21 बाराती

बबीता फोगाट की शादी बिना (Babita Phogat Marriage) दान-दहेज और साधारण रीति-रिवाज तथा तमाम हिंदू रस्मों के साथ संपन्न हुई। इसमें सिर्फ 21 बाराती ही आए और साधारण तरीके से शादी का कार्यक्रम हुआ। 2 दिसंबर को दिल्ली में एक कार्यक्रम रखा गया है।

रुपये में तय किया था रिश्ता

बबीता (Babita Phogat) ने इंटरनैशनल लेवल पर देश का नाम रोशन किया है लेकिन उनकी शादी बेहद साधारण से कार्यक्रम में हुई। 2014 और 2018 की कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडलिस्ट बबीता के पिता द्रोणाचार्य अवॉर्डी महाबीर फोगाट ने उनका रिश्ता केवल एक रुपये में तय किया था।

बलाली गांव में हुई शादी

बलाली गांव में बड़े ही साधारण तरीके से संपन्न हुए इस शादी समारोह में परिवार के अलावा कई विदेशी पहलवान भी मौजूद रहे। रविवार शाम करीब साढ़े सात बजे बारात बलाली पहुंची जहां बबीता के परिवार के लोगों ने दूल्हे विवेक और शादी में आए मेहमानों के लिए खास तौर पर हरियाणवी देसी खाना तैयार कराया गया जिसमें देशी घी का हलवा, सरसों का साग, खीर-चूरमा, बाजरा रोटी, चटनी सहित सभी व्यंजन थे।

साल पहले हुई थी बबीता-विवेक की दोस्ती

बबीता की करीब पांच साल से दिल्ली के नजफगढ़ के विवेक सुहाग से दोस्ती थी। दोनों की मुलाकात दिल्ली ताज होटल में एक कार्यक्रम के दौरान हुई थी। इसी दौरान उनकी दोस्ती प्यार में बदली। इसके बाद दोनों ने अपने-अपने परिवार से रिश्ते को लेकर बात की और शादी करने की इच्छा जताई। इसी साल दो जून को दोनों के परिवारों ने इस रिश्ते को मंजूरी दे दी थी।

रेलवे में कार्यरत हैं विवेक

चरखी दादरी जिले के गांव बलाली निवासी बबीता फोगाट और विवेक झज्जर जिले के गांव मातनहेल के मूल निवासी हैं। विवेक अब दिल्ली के नजफगढ़ में रह रहे हैं। भारत केसरी खिताब जीत चुके पहलवान विवेक फिलहाल भारतीय रेलवे में कार्यरत हैं।

पीएम मोदी, गृह मंत्री शाह के आने की उम्मीद

दो दिसंबर यानी सोमवार को दोनों पक्षों की ओर से दिल्ली में एक कार्यक्रम रखा गया है जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्रियों के आलवा मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित अनेक नेताओं, देशी और विदेशी पहलवानों के आने की उम्मीद है।

विधानसभा चुनाव में आजमाई थी किस्मत

बबीता फोगाट ने हाल में हरियाणा विधानसभा में किस्मत आजमाई थी। उन्होंने बीजेपी के टिकट पर हरियाणा की दादरी सीट से चुनाव लड़ा लेकिन हार गईं।