Airtel यूजर्स ₹45 दिए बिना नहीं चलेगा आपका एयरटेल नंबर, ये है कारण

Airtel
New Delhi: एयरटेल ने पिछले महीने ही अपने प्रीपेड प्लान्स को महंगा किया है। यूजर्स को अब एयरटेल की सर्विसेज के लिए पहले से ज्यादा पैसे देने पड़ रहे हैं। इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में अपने मिनिमम रिचार्ज की कीमत (Airtel Increases Minimum Monthly Recharge Tariff) को भी बढ़ा दिया है।

अब यूजर्स को एयरटेल की प्रीपेड सर्विस (Airtel Increases Minimum Monthly Recharge Tariff) को यूज करने के लिए हर महीने कम से कम 45 रुपये का रिचार्ज कराना जरूरी हो गया है। इस रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन है। पहले इस रिचार्ज की कीमत 24 रुपये थी।

एयरटेल ने इसके साथ ही कुछ नए फर्स्ट रिचार्ज प्लान (Airtel Increases Minimum Monthly Recharge Tariff) को भी लॉन्च किया है। इनमें 197 रुपये, 297 रुपये 497 रुपये और 647 रुपये वाले प्लान शामिल हैं। आइए जानते हैं क्यों है 45 रुपये का रिचार्ज जरूरी और क्यों ये 4 नए प्लान आपके लिए एक बेस्ट रिचार्ज ऑप्शन हो सकते हैं।

नए यूजर भी करा सकते हैं 45 रुपये का स्मार्ट रिचार्ज

एयरटेल ने अपने स्मार्ट रिचार्ज की कीमत को पिछले महीने ही बढ़ाया था। यह 24 रुपये वाला ही प्लान है जो पहले कंपनी ऑफर करती है। इसके अलावा कंपनी नए यूजर्स को फर्स्ट रिचार्ज के तौर पर 197 रुपये वाला प्लान भी ऑफर करती थी। हालांकि, अब नए यूजर भी 45 रुपये का स्मार्ट रिचार्ज करा एयरटेल की सर्विस ले सकेंगे। स्मार्ट रिचार्ज में 28 दिन की वैलिडिटी मिलती है। कॉलिंग के लिए यूजर्स को अलग से टॉकटाइम वाउचर लेना होगा। इसमें आउटगोइंग कॉल की दर 2.5 पैसे प्रति सेकंड है।

फर्स्ट रिचार्ज कूपन जरूरी

देश की सभी टेलिकॉम कंपनियां यूजर्स को बिना किसी चार्ज के नया सिम दे रही हैं, लेकिन कंपनी की प्रीपेड सर्विस के लिए यूजर्स को मिनिमम रिचार्ज कराना जरूरी है। एयरटेल मे कहा ‘नए कनेक्शन को ऐक्टिवेट करने के लिए के लिए फर्स्ट रिचार्ज कूपन जरूरी है।’ बता दें कि मिनिमम रिचार्ज खत्म होने पर कंपनी मौजूदा टॉकटाइम बैलेंस में से ऑटोमैटिकली 45 रुपये काट लेगी।

चार फर्स्ट रिचार्ज प्लान

45 रुपये के अलावा कंपनी यूजर्स को चार फर्स्ट रिचार्ज प्लान दे रही है। 197 रुपये वाले फर्स्ट रिचार्ज प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी के साथ 300 फ्री एसएमएस और अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग दी जा रही है। प्लान में यूजर्स को कुल 2जीबी डेटा मिलता है। वहीं, 297 रुपये वाले फर्स्ट रिचार्ज प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी के साथ रोज 1.5जीबी डेटा दिया जा रहा है।

इस प्लान में डेली 100 फ्री एसएमएस के साथ ही अनलिमिटेड कॉलिंग बेनिफिट भी दिया जा रहा है। 497 रुपये वाला फर्स्ट रिचार्ज प्लान 56 दिन की वैलिडिटी और 647 रुपये वाला फर्स्ट रिचार्ज प्लान 84 दिन की वैलिडिटी के साथ आता है। दोनों प्लान में यूजर्स को रोज 1.5जीबी डेटा मिलता है। ये चारों प्लान 3 दिसंबर से लाइव हैं।