टैरिफ बढ़ने से पहले चुनें अगला रिचार्ज प्लान, Airtel लाया Queue ऑफर, होगी बचत

Airtel Queue
New Delhi: Reliance jio समेत देश की दूसरी बड़ी टेलिकॉम कंपनियां जैसे वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल (Airtel) अपने टैरिफ को महंगा करने वाली है।

वोडाफोन-आइडिया और एयरटेल (Airtel) के बढ़े हुए टैरिफ 1 दिसंबर से लागू हो जाएंगे। उम्मीद की जा रही है कि टैरिफ में कंपनियां 15-20% तक की बढ़ोतरी कर सकती हैं। यूजर्स को महंगे टैरिफ का ज्यादा झटका न लगे इसके लिए कंपनियां नए-नए तरीके अपना रही हैं।

इन्हीं में एक है प्री-पेड प्लान्स क्यू (Queue) करना। इसका मतलब यह हुआ कि यूजर्स अपने मौजूदा प्रीपेड प्लान की वैलिडिटी के खत्म होने से पहले दूसरे प्लान को कतार में रख सकते हैं ताकि प्लान एक्सपायर होने पर वह ऑटोमैटिकली ऐक्टिवेट हो जाए। इसकी एक और खास बात है कि यूजर्स मौजूदा रेट्स पर एक नहीं बल्कि कई प्लान्स को क्यू (Queue) कर सकते हैं। Reliance Jio ने इसकी शुरुआत की थी और अब एयरटेल भी इसे फॉलो कर रहा है। आइए डीटेल में जानते हैं कि कैसे एयरटेल (Airtel) यूजर्स इसका लाभ उठा सकते हैं।

लॉन्ग टर्म प्लान को भी कर सकते हैं क्यू

महंगे हुए टैरिफ लागू होने के बाद एयरटेल नंबर को रिचार्ज करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। कंपनी टैरिफ चार्ज में 20 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर सकती है। ऐसे में 199 रुपये वाले प्रीपेड प्लान की कीमत 1 दिसंबर से 219 रुपये हो सकती है। यूजर्स की सहूलियत के लिए एयरटेल प्लान्स को क्यू (Queue) करने की सुविधा दे रहा है। एयरटेल कुछ समय ये यह सुविधा दे रहा है, लेकिन ज्यादातर यूजर्स को इसके बारे में पता नहीं है।

उदाहरण से समझें तो मान लीजिए आपका मौजूदा एयरटेल प्लान दो दिन में खत्म होने वाला है और आप चाहते हैं कि आगे भी आपके नंबर पर यही प्लान ऐक्टिवेट रहे तो आप इसे क्यू (Queue) कर सकते हैं। ऐसा करने से यह प्लान पुराने प्लान के एक्सपायर होते ही ऐक्टिवेट हो जाएगा। एयरटेल यूजर 1,699 रुपये में आने वाले लॉन्ग टर्म प्लान्स को भी क्यू कर सकते हैं।

कॉम्बो प्लान्स के लिए है ऑफर

यहां यह जानना जरूरी है कि एयरटेल यह ऑफर केवल कॉम्बो प्लान्स पर ही दे रहा है। मतलब कि अगर किसी यूजर का मौजूदा प्लान 245 रुपये में आने वाला स्मार्ट रिचार्ज प्लान है तो वह अपने नंबर पर किसी अनलिमिटेड कॉम्बो प्लान्स को क्यू (Queue) नहीं कर सकता। ऐसे में अगर कोई स्मार्ट रिचार्ज प्लान का यूजर प्लान क्यू (Queue) करने के लिए कॉम्बो प्लान से रिचार्ज करते हैं तो प्लान क्यू होने की बजाय तुरंत ऐक्टिवेट हो जाएगा।

प्लान को कैसे करें क्यू

प्लान क्यू करने का तरीका बिल्कुल आसान है। अगर आपका मौजूदा प्लान अनलिमिटेड कॉम्बो प्लान है तो आप अगले कॉम्बो प्लान को क्यू कर सकते हैं। इसके लिए आप एयरटेल थैंक्स ऐप या किसी भी रिचार्ज पोर्टल पर जा सकते हैं। रिचार्ज करने पर एयरटेल नए प्लान को तुरंत ऐक्टिवेट नहीं करेगा बल्कि वह मौजूदा प्लान की वैलिडिटी दिखाएगा और कहेगा कि अपकमिंग प्लान मौजूदा प्लान के एक्सपायर होने पर ऐक्टिवेट होगा।