Apple ने कर दी बड़ी गलती, खुद लीक की iPhone 2020 और iPhone 9 की जानकारी

Apple iPhone 12 and iPhone 9/iPhone SE2

नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच मशहूर टेक कंपनी Apple ने नए iPhone को लेकर दो बड़ी गलतियां कर दी है. दरअसल, पिछले सप्ताह Apple ने iPhone 2020 लाने की बात को गलती से कन्फर्म कर दिया था.

एक ही सप्ताह में दूसरी बार कंपनी ने दूसरे नए मॉडल की जानकारी कन्फर्म कर दी है.

फोर्ब्स की रिपोर्ट में खुलासा

अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने टेक वेबसाइट 9to5Mac के हवाले से लिखा, Apple ने पिछले हफ्ते 5.5 इंच वाले बजट iPhone की जानकारी गलती से साझा कर दी थी.

इस रिपोर्ट के मुताबिक, Apple iOS14 के बीटा वर्जन कोड की बदौलत बजट iPhone की जानकारी मिली है. टेक की दुनिया में इस नए बजट Apple iPhone को iPhone 9/iPhone SE2 नाम दिया गया है.

यह भी पढ़ें : Tesla लेकर आया दुनिया का सबसे महंगा iPhone, ₹93 लाख से ज्यादा है इस साइबरट्रक फोन की कीमत

नहीं मिलेगी फेस आईडी

रिपोर्ट के मुताबिक, iOS 14 कोड पर iPhone 9 के साथ iPhone 9 प्लस के कई विवरण पाए गए हैं. iPhone 9 और iPhone 9 Plus दोनों A13 बायोनिक चिपसेट पर चलेंगे.

रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि नए आईफोन एक होम बटन भी होगा, जिसे iPhone 8 सीरीज के बाद बंद कर दिया गया था. इस फोन में Apple के मौजूदा फेस आईडी फीचर की जगह टच आईडी का इस्तेमाल होगा.

iPhone 9 में हो सकते हैं ये फीचर

लीक रिपोर्ट के अनुसार, iPhone 9 और iPhone 9 Plus में होमबटन के साथ बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए टच आईडी को सपोर्ट होगा. लेकिन iPhone 9 सीरीज ऐप्पल पे का उपयोग करने में सक्षम होगा.

इसके अलावा बैकग्राउंड में एनएफसी टैग स्कैन और एक्सप्रेस ट्रांजिट फीचर दिया जा सकता है। बता दें कि iPhone 9 या iPhone SE 2 में 4.7 इंच के एलसीडी डिस्प्ले का फीचर दिया गया है। Apple इसे 64GB और 128GB के दो स्टोरेज वैरिएंट में लॉन्च कर सकता है।

क्या होगी iPhone 9 की कीमत

  • लीक हुई जानकारियों के आधार पर कहा जा रहा है कि Apple नए iPhone 9 की कीमत 399 डॉलर के आसपास रख सकता है.
  • भारत में इसकी संभावित कीमत 28,500 रुपये के आसपास होने की उम्मीद है.
  • iPhone SE 2 को सबसे पहले Apple के वार्षिक मार्च इवेंट में लॉन्च करने की उम्मीद की गई थी, जो कोरोना वायरस के कारण कथित तौर पर रद कर दिया गया था.
  • खबर है कि Apple 31 मार्च को एक कार्यक्रम आयोजित कर रहा है, जहां iPhone 9 या फिर iPhone SE 2 को लांच किया जा सकता है.

iPhone 12 की भी जानकारी लीक

इस सप्ताह Apple ने जो दूसरे मॉडल की जानकारी कन्फर्म की है उसे iPhone 2020 या iPhone 12 कहा जा रहा है.

नए iPhone 12 में ऑल न्यू प्रो मोशन डिस्पले का इस्तेमाल हो सकता है. इसके अलावा, bespoke 5G एंटीना, चार कैमरा और iPhone 12 में मैकबुक प्रो जैसी परफार्मेंस की जानकारी सामने आई हैं.

कोरोना की वजह से लेट हो सकती है लांचिंग

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कोरोना संकट की वजह से Apple ने iPhone 9 की लांचिंग को आगे बढ़ाया था.

अब iPhone 9 मार्च के आखिरी सप्ताह में लांच किया जा सकता है. वहीं Apple iPhone 12 की लांचिंग सितंबर के आसपास की जा सकती है.