बिना ब्लूटूथ और इंटरनेट के आपस में कनेक्ट करें डिवाइस, गूगल लाया कमाल का ऐप

दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) ने स्मार्ट्फोन्स को दूसरे डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए नया ऐप WifiNanScan लॉन्च किया है।
 
बिना ब्लूटूथ और इंटरनेट के आपस में कनेक्ट करें डिवाइस, गूगल लाया कमाल का ऐप

नई दिल्ली। दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) ने स्मार्ट्फोन्स को दूसरे डिवाइस से कनेक्ट करने के लिए नया ऐप WifiNanScan लॉन्च किया है। इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसके जरिए बिना इंटरनेट कनेक्शन और ब्लूटूथ के दूसरे डिवाइसेज को आपस में कनेक्ट किया जा सकता है। गूगल (Google) के इस खास ऐप में Wi-Fi Aware प्रोटोकॉल की मदद से स्मार्टफोन के बीच की दूरी को भी नापा जा सकता है।

हालांकि WifiNanScan ऐप स्पेशली डेवलपर्स, वेंडर्स और यूनिवर्सिटी के लिए रिसर्च, डेमोंस्ट्रेशन और टेस्टिंग टूल के तौर पर डिजाइन किया गया है, जिससे वे एक्सपेरिमेंट कर सकें। गूगल के मुताबिक WifiNanScan ऐप के जरिए एक से 15 मीटर तक के डिवाइस बीच की दूरी को सटीकता से मापा जा सकता है। 

डेवलपर्स, ओईएम और रिसर्चर्स पेयर टू पेयर रेंजिंग और डेटा ट्रांसफर के साथ वाईफाई अवेयर / एनएएन एपीआई पर बेस्ड फाइंड माय फोन और कॉन्टैक्स्ट-अवेयर एप्लीकेशन के डेवेलपमेंट के लिए इस टूल का यूज दूरी या फिर रेंज मापने के लिए किया जा सकता है। इसके जरिए बिना किसी नेटवर्क के प्रिंटर पर डॉक्यूमेंट सेंड किए जा सकते हैं।

ब्लूटूथ से ज्यादा मिलेगी रेंज

ब्लूटूथ कनेक्शन के मुकाबले Wi-Fi Aware नेटवर्क कनेक्शन ज्यादा लंबी दूरी तक कनेक्शन देता है। ये कनेक्शन उन ऐप्स के लिए बेहद काम के होते हैं जो यूजर्स के बीच फोटो वगैरह शेयर करते हैं। डेवलपर्स द्वारा इस टेक्नोलॉजी का यूज अपने ऐप में आस-पास के डिवाइसेज और यूजर्स को ढूंढ़ने के लिए किया जा सकता है। नए WifiNanScan ऐप को प्ले स्टोर पर फ्री डाउनलोड के लिए लिस्टेड किया गया है।

FROM AROUND THE WEB