आखिर क्या है बूढ़ा करने वाले FaceApp का विवाद, जानें क्यों नहीं है सुरक्षित

Face App
New Delhi: सोशल मीडिया पर इन दिनों फेसऐप (FaceApp) काफी वायरल है। बहुत सारे यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल करके अपने बुढ़ापे की तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर (FaceApp Viral) रहे हैं। यह ऐप आर्टिफिशल इंटेलिजंस (AI) की मदद से किसी व्यक्ति को जवान या बूढ़ा दिखा सकता है।

यहां तक इस ऐप से जेंडर भी चेंज किया जा सकता है। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि यह रशियन ऐप आपकी तस्वीरों के साथ क्या कर सकता है? यानी जब आप अपनी तस्वीर फेसऐप (FaceApp) के सर्वर पर सबमिट कर देते हैं तब आपके फोटोज के साथ क्या होता है?

यह भी पढ़ें : टिकटॉक यूजर्स के लिए बुरी खबर, सरकार ने दिया अल्टीमेटम, हो सकता है बैन

क्या है ऐप की पॉलिसी

अगर इस ऐप के टर्म्स और कंडीशंस की बात की जाए तो यह ऐप कहता है, ‘आप फेसऐप को अपने कंटेंट का अपरिवर्तनीय, नॉनएक्सक्लूसिव, रॉयल्टी फ्री, वर्ल्डवाइड, फुलीपेड, ट्रांसफरेबल सब लाइसेंस देते हैं जिसका इस्तेमाल यूजर कंटेंट को रिप्रड्यूस, मोडिफाई, अडैप्ट, पब्लिश, ट्रांसलेट करने के लिए किया जा सकता है।’

ऐसी इस्तेमाल हो सकता है आपका डेटा

इसका मतलब यह है कि भविष्य में आपके फोटोज का इस्तेमाल सार्वजनिक रूप से किया जा सकता है। ऐप की पॉलिसी से साफ होता है कि आपके डेटा का इस्तेमाल आपकी लाइकनेस के आधार पर टेलिमार्केटिंग, ऐड्स और मार्केटिंग के दूसरे प्रारूपों के लिए किया जा सकता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि यह ऐप एक रशियन डिवैलपर ने बनाया है।

यह भी पढ़ें : Flipkart पर शुरू हुई Nokia 9 PureView की पहली सेल, 6 कैमरे वाले इस फोन पर मिल रहे धांसू ऑफर्स

सिलेब्स भी कर रहे इस्तेमाल

फेसऐप को 2017 में लॉन्च किया गया था और अब यह अपने ओल्ड फिल्टर की वजह से वायरल हो गया है। ढेर सारे यूजर्स और सिलेब्स ने भी अपनी फोटो पर ओल्ड फिल्टर लगाकर सोशल मीडिया पर बुढ़ापे की तस्वीर शेयर कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर फिल्म स्टार से लेकर क्रिकेट्स, फुटबॉलर्स और कई अन्य सिलेब्रिटीज की तस्वीरे सोशल मीडिया पर वायरल हैं।

फेसऐप आर्टिफिशल इंटेलिजेंस या एआई की मदद से फोटो पर फिल्टर लगाता है और इसे रशियन डिवेलपर्स ने तैयार किया है। न्यूरल नेटवर्क्स की मदद से यह सेल्फी में अलग-अलग तरह के फिल्टर लगा सकता है और तस्वीरें एडिट करता है। इस ऐप का ओल्ड फिल्टर जहां वायरल हो गया है, वहीं इसमें स्माइल ऐड करने या कम उम्र का दिखने जैसा फिल्टर भी दिए गए हैं। इसमें दिए एक फिल्टर की मदद से जेंडर चेंज करके भी देखा जा सकता है।