व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले सावधान, OTP के जरिए अकाउंट हो रहा हैक

अगर आप भी इंस्टेंट मैसेजिंग प्लैटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं, तो जरा सावधान हो जाइये। दरअसल, कुछ साइबर क्रिमिनल एक ओटीपी के जरिए आपके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक कर सकते हैं।
 
व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले सावधान, OTP के जरिए अकाउंट हो रहा हैक

नई दिल्ली। अगर आप भी इंस्टेंट मैसेजिंग प्लैटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) का इस्तेमाल करते हैं, तो जरा सावधान हो जाइये। दरअसल, कुछ साइबर क्रिमिनल एक ओटीपी के जरिए आपके व्हाट्सएप अकाउंट को हैक कर सकते हैं। इसके लिए हैकर आपको किसी नंबर या किसी जान पहचान वाले के नंबर से व्हाट्सएप पर मैसेज भेजेगा। लेकिन ओटीपी बताने के चक्कर में आपको अच्छा खासा चूना लग सकता है।

क्या है पूरा स्कैम

स्कैमर इन दिनों आपके रिश्तेदार या किसी नए नंबर से आपके व्हाट्सएप (WhatsApp) अकाउंट पर एक मैसेज भेजेगा। जिसमें वह कहेगा कि उसका व्हाट्सएप अकाउंट लॉक हो गया है और मोबाइल पर ओटीपी नहीं आ रहा है। वह आपसे कहेगा कि आपके नंबर पर एक ओटीपी आ रहा है जिसे शेयर करें। आमतौर पर लोग दोस्त या रिश्तेदार को मुश्किल समय में मदद के लिए आगे आते हैं। ओटीपी शेयर करते ही आपका व्हाट्सएप लॉगआउट हो जाएगा। इसके साथ ही आपको मैसेज मिलेगा कि किसी दूसरे डिवाइस पर आपके नंबर से वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है।

अगर आप झांसे में आ गए और ओटीपी शेयर कर दिया तो आप अपने वॉट्सऐप (WhatsApp) अकाउंट से हाथ धो बैठेंगे। ओटीपी शेयर करने के बाद हैकर्स आपके वॉट्सऐप अकाउंट को गलत कामों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और आप कुछ नहीं कर पाएंगे।

कैसे वापस मिलेगा अकाउंट

अगर आप हैकर के झांसे में आ भी गए तो घबराने की जरूरत नहीं है। तुरंत अपने वॉट्सऐप (WhatsApp) को रीसेट करें और दोबारा अपने नंबर से उसे लॉगिन करें। इससे फिर से आपके नंबर पर OTP आएगा और आप अपने डिवाइस पर वॉट्सऐप का एक्सेस पा लेंगे। ऐसा करने से हैकर के डिवाइस से आपका वॉट्सऐप अकाउंट अपने आप लॉग-आउट हो जाएगा।

ऐसे बचें WhatsApp OTP स्कैम से

  1. याद रखें कि वॉट्सऐप (WhatsApp) कभी भी बिना मांगे आपको OTP नहीं भेजता है। इसका मतबल जब तक आप OTP के लिए रिक्वेस्ट नहीं करेंगे, तब तक आपके नंबर पर OTP नहीं आएगा।

  2. अगर बिना रिक्वेस्ट के आपके पास OTP आता है, तो उसे नजरअंदाज कर दें और किसी के साथ शेयर न करें।

  3. कोई दोस्त, रिश्तेदार या परिवार का सदस्य टेक्स्ट मैसेज करके OTP मंगता है, तो पहले उसे कॉल करके कन्फर्म करें कि वह आपका जानने वाला है या नहीं। इसके बाद अगर वाकई वह परिवार का सदस्य या दोस्त है और आपको उसके साथ OTP शेयर करने की जरूरत समझ में आती है, तभी OTP शेयर करें।

FROM AROUND THE WEB