Jio यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, इस दिन लॉन्च होगा Jio GigaFiber

Reliance Jio
New Delhi: साल 2018 में AGM (Annual General Meeting) के दौरान रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने Jio GigaFiber की घोषणा कर दी थी। यानी पिछले साल की कंपनी ने साफ कर दिया था कि वो होम टीवी और ब्रॉडबैंड सेक्टर में कदम रखने जा रही है। तब से लेकर अब तक कंपनी इसकी टेस्टिंग कर रही है।

चर्चा ऐसी है कि रिलायंस जियो (Reliance Jio) की ओर से जियो गीगाफाइबर (Jio GigaFiber) के जरिए सबसे सस्ता वायर्ड लाइन इंटरनेट उपलब्ध कराया जाएगा। यानी जियो की ओर से टेलीकॉम सेक्टर वाली कहानी ब्रॉडबैंड सेक्टर में दोहराई जा सकती है। तमाम टेस्टिंग के बाद अब ऐसा लग रहा है कि जल्द ही रिलायंस जियो गीगाफाइबर की लॉन्चिंग की जा सकती है।

रिलायंस की ओर से जानकारी दी गई है कि 42वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) का आयोजन इस साल 12 अगस्त को किया जाएगा। फिलहाल कंपनी की ओर से AGM के दौरान गीगाफाइबर की लॉन्चिंग के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है।

हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट सामने आई है कि जिसमें कहा गया है कि रिलायंस जियो ने जियो गीगाफाइबर की टेस्टिंग पूरी कर ली है और अब कंपनी इसकी लॉन्चिंग के लिए तैयार है। द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘अगले महीने कंपनी की एजीएम के दौरान फाइबर-टू-द-होम (एफटीटीएच) सेवाओं के कमर्शियल लॉन्च की घोषणा की जाने की संभावना है।’

रिलायंस जियो गीगाफाइबर की लॉन्चिंग के साथ ही जियो गीगाटीवी या Jio Home TV की भी लॉन्चिंग की जा सकती है। हालांकि इसके बारे में अभी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। अब तक प्राप्त जानकारी के मुताबिक ये जियो गीगाफाइबर के साथ मंथली सब्सक्रिप्शन का हिस्सा हो सकता है। साथ ही यहां फ्री लैंडलाइन कनेक्शन को भी सब्सक्रिप्शन में जोड़ा जा सकता है।

रिलायंस के जियो गीगाफाइबर के बारे में अब तक जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक ये जियो ट्रिपल प्ले प्लान के साथ लॉन्च किया जा सकता है। यहां सब्सक्राइबर्स को 100GB तक डेटा 50Mbps की स्पीड से मिलेगा।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस प्लान के लिए ग्राहकों को 600 रुपये का भुगतान करना होगा। साथ ही इसका एक हायर प्लान भी होगा, जिसकी मंथली कीमत 1,000 रुपये तक होगी। इस प्लान में डेटा 100Mbps की स्पीड से दिया जाएगा। साथ ही इस प्लान में ग्राहकों को 600 टीवी चैनल के साथ गीगा टीवी और लैंडलाइन कनेक्शन भी दिया जा सकता है।