फ्री सिलेंडर, राशन, बीमा.. कोरोना से जंग में मोदी सरकार ने किया 1.7 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान

Nirmala Sitharaman Corona Special Package

नई दिल्ली। कोरोना वायरस संकट पर डूबती अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और घरो में बंद बैठे आम आदमी को राहत पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने बड़े राहत पैकेज का ऐलान कर दिया है।

बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1.7 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान करते हुए कहा कि किसी को भी खाने की दिक्कत नहीं होने देंगे। सीतारमण ने कहा कि गरीबों के लिए खाने का प्रबंध किया जा रहा है। डीबीटी के जरिए अकाउंट में पैसे भी भेजे जाएंगे ताकि लोगों को परेशानी ना हो।

कोरोना योद्धाओं को 50 लाख का इंश्योरेंस

वित्त मंत्री ने कहा कि जो लोग कोरोना की लड़ाई में साथ दे रहे हैं उनके लिए 50 लाख का इंश्योरेंस कवर सरकार देगी। इनमें आशा वर्कर्स और डॉक्टर आशा वर्कर, नर्स और अन्य मेडिकल स्टॉफ शामिल हैं। इससे 20 लाख मेडिकल कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

गरीबों तक पहुंचेगी ये सुविधा

इसके अलावा, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को मुख्य रूप से दो हिस्सों में बांटा गया है। पहला-प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ गरीब लोगों को कवर किया जाएगा। इस योजना के तहत अगले तीन महीने तक पांच किलो चावल/गेहूं मुफ्त में दिया जाएगा। इसके अलावा एक किलो दाल हर परिवार को मुफ्त में मिलेगा।

योजना के तहत आठ कैटिगरीज में किसान, मनरेगा, गरीब विधवा-पेंशनर्स-दिव्यांग, जनधन योजना-उज्ज्वला स्कीम, सेल्फ हेल्प ग्रुप (वुमन), ऑर्गनाइज्ड सेक्टर वर्कर्स (EPFO), कंस्ट्रक्शन वर्कर्स को मिलेगा डीबीटी का लाभ मिलेगा। बुजुर्ग, दिव्यांग और विधवा को एकमुश्त 1000 रुपये दो किस्तों मे दी जाएगी। यह अगले तीन महीने में दिया जाएगा। यह राशि अलग से मिलेगी।

किसानों-मनरेगा मजदूरों को सरकार देगी पैसा

8.7 करोड़ किसानों के अकाउंट में अप्रैल के पहले हफ्ते में 2000 रुपये की किस्त डाल दी जाएगी, ताकि उनको तुरंत फायदा मिलना शुरू हो जाए। देश में मनरेगा योजना का लाभ 5 करोड़ परिवारों को मिलता है। मनरेगा दिहाड़ी अब 182 से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है।

जनधन खातों में 3 महीने तक सरकार देगी मदद

जनधन योजना वाली करीब साढ़े 20 करोड़ महिलाओं के खाते में अगले 3 महीने तक डीबीटी के जरिए हर महीने 500 रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे।

8.3 करोड़ परिवारों को 3 महीने तक सिलेंडर मुफ्त

कोरोना वायरस की चिंता से मुक्त करने के लिए सरकार के बड़े ऐलान। अन्न-धन और गैस की चिंता खत्म होगी। करीब 8.3 बीपीएल करोड़ परिवारों को उज्जवला स्कीम के तहत 3 महीने तक फ्री एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे।

EPFO में सरकार देगी योगदान

सरकार एम्प्लॉयी और एम्प्लॉयर दोनों के द्वारा किया जाने वाला ईपीएफ योगदान अगले तीन महीनों के लिए ऐसा करेगी सरकार। ये उन सभी ऑफिसेस के लिए है जिनमें 100 से ज्यादा एम्प्लॉयी हैं। उनमें से 90% जो 15000 रुपये से कम सैलरी लेते हैं, उनको फायदा मिलेगा। इससे 80 लाख मजदूरों को और 4 लाख संगठित इकाइयों को फायदा मिलेगा।