Defense Expo 2020: डिफेंस एक्‍सपो में डिजिटल हथियारों की धूम, बटन दबाते ही बम हो जाएगा बेदम

Defense Expo 2020
New Delhi: यूपी की राजधानी लखनऊ में आज से शुरू हुए डिफेंस एक्सपो (Defense Expo 2020) में डिजिटल हथियारों की धूम मची हुई।

भारत से लेकर जर्मनी और यूके तक की कंपनियों के ऐसे ही खतरनाक हथियार वृंदावन योजना में हथियारों की प्रदर्शनी (Defense Expo 2020) में देखने को मिल रहे हैं। रिमोट से संचालित होने वाले इन हथियारों के जरिए सैनिकों को रणभूमि में भेजे बिना मैदान कब्जाया जा सकता है।

दक्ष डिफ्यूजर: रोबॉटिक सिस्टम से लैस

इसमें एक हजार किलो तक के बम को दक्ष डिफ्यूजर में निष्क्रिय करने की क्षमता है। दो किमी दूर से रिमोट से इसे संचालित किया जा सकता है। रिमोट का बटन दबाते ही यह वॉटर सेट कटिंग सिस्टम से 80 मिमी तक के कई होल कर बम की क्षमता कम कर देता है। उसके बाद इसमें लगे रोबॉटिक सिस्टम से डिफ्यूज कर बम को उठा ले जाता है। पूरी तरह डिजिटल इस डिफ्यूजर को वायुसेना में शामिल किया जा रहा है।

रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट इस्टैब्लिश्मेंट (ईएनजीआरएस) के वैज्ञानिक मृदुलकांत पाठक ने बताया कि इसे गुरुग्राम की हाईटेक रोबॉटिक्स ने बनाया है, जबकि ईएनजीआरएस ने डिजाइन किया है।

टाईफून : गोलियों के साथ गोले भी

इस रिमोट ऑपरेटेड मशीनगन को इजरायल की राफेल कंपनी ने तैयार किया है। इसमें इलेक्ट्रिकल ऑप्टिकल डिटेक्टर और फायर कंट्रोल रेडार होता है। रिमोट से ऑपरेट होने वाली मशीनगन दिन और रात दोनों में बराबर निशाना साध सकती है। इसमें लगा ग्रेनेड लॉन्चर इसे और भी खास बनाता है। यह एक बार में 360 डिग्री तक घूमकर 230 राउंड से अधिक गोलियां चला सकता है।

स्वार्म रिमोट वेपन

यह हल्के वाहन पर लगाया गया डिजिटल गन सिस्टम है, जो रिमोट से ऑपरेट होता है। सीपीआईयू (गन प्रॉसेसिंग ऐंड इंटरफेस यूनिट) तकनीक से बने इस हथियार में मल्टीपल सेंसर भी लगा है, जिसकी मदद से टारगेट आसानी से ट्रैक हो जाता है। इसमें 7.62 एमएम की गन लगी होती है, जो रात और दिन दोनों स्थितियों में अपने टारगेट को भेद सकती है। इसे स्कॉटलैंड के थालेस ग्रुप ने बनाया है।

सैमसन एमके-1 : ताबड़तोड़ फायरिंग

इजरायल की जनरल डाइनैमिक्स कंपनी ने इसका निर्माण किया है। रिमोट ऑपरेटेड इस टैंक में डुअल एक्सिस गन लगी है, जो दो तरफ घूमकर ताबड़तोड़ गोलियां चला सकती है। इसमें लगा रिमोट काम्बेल वेपन सिस्टम (आरडब्ल्यूएस) इसे खास बनाता है। इसमें लगे सर्विलांस सिस्टम से इसे दूर बैठकर संचालित किया जा सकता है।

रिप मूग वेपन : हर ओर गोलीबारी

यूके में बना यह हथियार भी रिमोट से चलता है। सेंसर लगे होने से मैदान में इसे वॉच करना आसान हो जाता है। इसमें 12.7 एमएम की मशीनगन होती है। रिमोट से इसे 360 डिग्री पर घुमाकर दुश्मन को निशाना बनाया जा सकता है।

एएसडब्ल्यू : एक साथ 10 निशाने

ऐंटी सब मरीन वॉर फेयर सिस्टम (एएसडब्लू) एक मल्टी स्टेज रॉकेट है। डीआरडीओ के इस रॉकेट लांचर का निर्माण एलऐंडटी ने किया है। रिमोट संचालित इस मल्टी स्टेज रॉकेट से एक साथ दस से अधिक टारगेट को भेदा जा सकता है। यह थल और जलसेना के लिए काफी खास माना जा रहा है।