मोबाइल बिल हुआ महंगा तो केजरीवाल ने दिया तोहफा! 16 दिसंबर से दिल्लीवालों को मिलेगा फ्री WiFi

free wifi in delhi
New Delhi: दिल्लीवालों को फ्री बिजली, पानी और बस सफर देने के बाद अब केजरीवाल सरकार ने मुफ्त वाई-फाई (free wifi in delhi) देने का ऐलान किया है। विधानसभा चुनाव से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने यह घोषणा कर दी है।

इस सुविधा (free wifi in delhi) की शुरुआत इसी महीने 16 दिसंबर से हो जाएगी। सीएम केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बताया कि पहले फेज में दिल्ली में कुल 11 हजार वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे। 16 दिसंबर को 100 हॉट स्पॉट शुरू करके इसका उद्घाटन किया जाएगा।

दिल्ली सीएम (Arvind Kejriwal) ने बताया कि हर असेंबली में 100 हॉट स्पॉट होंगे। हॉट स्पॉट रेंट मॉडल पर लगाए जाएंगे। 11 हजार हॉट स्पॉट (free wifi in delhi) लगने पर कुल 100 करोड़ खर्च होंगे। इसमें 150 से 200 लोग एक साथ एक जगह फ्री वाई-फाई सर्विस इस्तेमाल कर पाएंगे। इसमें से 4 हजार हॉट स्पॉट बस स्टैंड पर और बाकी 7 हजार मार्केट में और आरडब्लूए द्वारा लगाए जाएंगे। केजरीवाल ने बताया कि इनका वर्क ऑर्डर हो चुका है।

हर महीने 15 जीबी डेटा मिलेगा

हॉट स्पॉट 100 मीटर की रेडीयस तक काम करेगा। इसकी स्पीड 100 एमबीपीएस होगी। जो कई जगहों पर 200 एमबीपीएस भी हो सकती है। हर व्यक्ति को हर महीने 15 जीबी डेटा फ्री मिलेगा। रोजाना 1.5 जीबी तक इस्तेमाल किया जा सकेगा। एक हॉट स्पॉट को एक साथ 150 से 200 लोग यूज कर सकेंगे। इसके लिए एक ऐप बनाया गया है। एक केवाईसी भरकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में ओटीपी आने के बाद यह तुरंत कनेक्ट हो जाएगा। एक जोन से दूसरे हॉट स्पॉट के दायरे में जाने पर यह खुद कनेक्ट हो जाएगा।

पूरा होगा हमारा आखिरी वादा: केजरीवाल

योजना का ऐलान करते हुए केजरीवाल ने कहा कि वाई-फाई फ्री करने से हमारा आखिरी वादा भी पूरा जा जाएगा। वह बोले कि इंटरनेट के मुफ्त होने से स्टूडेंट्स समेत सभी को फायदा होगा।

सीएम ने बताया कि हॉट स्पॉट रेंट मॉडल पर लगेंगे। सरकार कंपनी को प्रति हॉट स्पॉट महीने के हिसाब से खर्चा देगी। केजरीवाल के मुताबिक, 16 तारीख को 100 हॉट स्पॉट लगेंगे। फिर 23 को 600 और 30 तारीख तक 1100 हो जाएंगे। इस तरह छह महीने में 11000 हॉट स्पॉट लग जाएंगे।

रोज कितना डेटा फ्री होगा और इसकी क्या स्पीड होगी, यहां जानिए सब
  • पहले फेज में केजरीवाल सरकार 11 हजार वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाएगी। इस योजना पर 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे।
  • इन 11 हजार वाई-फाई हॉट स्पॉट में से पहले 100 हॉट स्पॉट 16 दिसंबर को लग जाएंगे। इनका उद्घाटन दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा किया जाएगा।
  • फ्री वाई-फाई योजना के तहत प्रत्येक दिल्लीवासी को प्रति महीना 15 जीबी डेटा मिलेगा। रोजाना 1.5 जीबी डेटा इस्तेमाल किया जा सकेगा।
  • हॉट स्पॉट 100 मीटर की रेडीयस तक काम करेगा। इसकी स्पीड 100 एमबीपीएस होगी। जो कई जगहों पर 200 एमबीपीएस भी हो सकती है।
  • एक हॉट स्पॉट को एक साथ 150 से 200 लोग यूज कर सकेंगे। इसके लिए एक ऐप बनाया गया है।
  • ऐप पर एक केवाईसी भरकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में ओटीपी आने के बाद यह तुरंत कनेक्ट हो जाएगा। एक जोन से दूसरे हॉट स्पॉट के दायरे में जाने पर यह खुद कनेक्ट हो जाएगा।
  • आम आदमी पार्टी ने 2015 के विधानसभा चुनाव के दौरान प्रचार में फ्री इंटरनेट देने का वादा किया था। अब योजना की घोषणा करते हुए केजरीवाल ने कहा कि वाई-फाई फ्री करने से हमारा आखिरी वादा भी पूरा जा जाएगा।