ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्‍स में बढ़ा भारत का कद, 5 पायदान की छलांग के साथ 52वें स्‍थान पर काबिज

Global Innovation Index india
New Delhi: ग्‍लोबल इनोवेशन इंडेक्‍स 2019 (Global Innovation Index) में भारत पांच पायदान ऊपर चढ़कर 52वें स्थान पर पहुंच गया है। इस इंडेक्‍स में पिछले साल भारत का स्थान 57वां था। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को यहां ग्‍लोबल इनोवेशन इंडेक्‍स (GII) की रैंकिंग जारी की।

यह भी पढ़े: कांग्रेस के वॉकआउट के बीच UAPA बिल लोकसभा से पास, विपक्ष को दुरुपयोग का डर

GII रैंकिंग वार्षिक आधार पर कॉरनेल विश्वविद्यालय इनसीड और संयुक्त राष्ट्र विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO) तथा GII नॉलेज पार्टनर्स द्वारा प्रकाशित की जाती है। GII ने इसके 12वें संस्करण में 80 संकेतकों के आधार पर 129 अर्थव्यवस्थाओं (Global Innovation Index) को रैंकिंग दी है। इन संकेतकों में बौद्धिक संपदा के लिए आवेदन जमा कराने की दर से लेकर मोबाइल एप का सृजन, शिक्षा पर खर्च तथा वैज्ञानिक एवं तकनीकी प्रकाशन आते हैं।

इस सूचकांक (Global Innovation Index) में स्विट्जरलैंड पहले स्थान पर कायम है। सूचकांक में शामिल शीर्ष दस देशों में स्वीडन, अमेरिका, नीदरलैंड, ब्रिटेन, फिनलैंड, डेनमार्क, सिंगापुर, जर्मनी और इस्राइल शामिल हैं।

यह भी पढ़े: NMC बिल के विरोध में देशभर के डॉक्टर, सरकार से की संशोधन की मांग

भारत की रैंकिंग में लगातार हो रहा सुधार

GII सूचकांक में भारत की रैंकिंग में लगातार सुधार हो रहा है। साल 2015 में वैश्विक नवोन्मेषी सूचकांक में भारत 81 वें स्थान पर था। इसके बाद 2016 में भारत 66 वें स्थान पर, 2017 में 60 वें स्थान पर और 2018 में 57 वें स्थान पर आ गया। इस तरह इनोवेशन के मामले में इंडिया की वर्ल्ड रैंकिंग में सुधार लगातार जारी है।