SLvBAN: आखिरी ODI मैच खेल रहे लसिथ मलिंगा के नाम दर्ज हैं 5 सबसे बड़े रिकॉर्ड्स

Malinga
New Delhi: श्रीलंका के तेज गेंदबाज और कप्तान रह चुके लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) आज अपना आखिरी वनडे इंटरनेशनल मैच खेल रहे हैं।

श्रीलंका बांग्लादेश (SLvBAN) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जानी है, जिसका पहला मैच आज खेला जाएगा और इस मैच के साथ ही मलिंगा (Lasith Malinga) वनडे इंटरनेशनल से संन्यास ले लेंगे। मलिंगा ने मैच से एक दिन पहले कहा कि वो युवा खिलाड़ियों के लिए जगह खाली करके बहुत खुश हैं।

उन्होंने इस मैच के बाद वनडे से संन्यास लेने की घोषणा की है हालांकि उनके टी20 फॉरमैट में करियर जारी रखने की संभावना है। मलिंगा ने टीम के प्रैक्टिस सेशन के बाद कहा था, ‘मैं इस समय एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई लेकर बहुत खुश हूं। ये नए खिलाड़ियों के लिए खुद को परखने और अगले विश्व कप के लिए तैयार होने का समय है।’ उन्होंने कहा, ‘हमें भले ही कुछ झटके सहने पड़े लेकिन हम एक और विश्व कप जीतने की क्षमता रखते हैं।’ श्रीलंका ने 1996 में वनडे विश्व कप और 2014 में टी20 विश्व कप जीता था।

मलिंगा के नाम दर्ज हैं ये 5 बड़े रिकॉर्ड्स

1- इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार चार गेंद पर विकेट लेने वाले मलिंगा दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं। उन्होंने ये कारनामा मार्च 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ किया था।

2- मलिंगा दुनिया के इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिनके खाते में तीन वनडे इंटरनेशनल हैट्रिक हैं। अगस्त 2011 में उन्होंने तीसरी हैट्रिक ली थी।

3- वनडे क्रिकेट में 9वें विकेट के लिए सबसे ज्यादा साझेदारी के मामले में मलिंगा ने एंजलो मैथ्यूज के साथ मिलकर 132 रनों की साझेदारी निभाई थी। 2010 में मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये मैच खेला गया था। मलिंगा ने 48 गेंद पर 56 रनों की पारी खेली थी जिसमें छह चौके और दो छक्के शामिल थे।

4- 56 रनों की ये पारी 10वें नंबर के बल्लेबाज के लिए वनडे क्रिकेट में चौथी सबसे बड़ी पारी है। इसके अलावा को इकलौते ऐसे श्रीलंकाई क्रिकेटर हैं, जिसने नंबर-10 पर बल्लेबाजी करते हुए वनडे इंटरनेशनल में हाफसेंचुरी जड़ी है।

5- वो इकलौते ऐसे गेंदबाज हैं, जिसके नाम आईसीसी विश्व कप में दो हैट्रिक दर्ज हैं। एक उन्होंने 2007 विश्व कप में ली थी और दूसरी 2011 विश्व कप में। 2007 में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैट्रिक ली थी और 2011 में उन्होंने केन्या के खिलाफ हैट्रिक ली थी।