MP अजब है, सबसे गजब है! खेत से 30 हजार रुपये के प्याज ही खोदकर ले गए चोर

Onion Price
New Delhi: आसमान छूते दामों के चलते इन दिनों आए दिन प्याज की चोरी (Onion Robbery) की खबरें आ रही हैं। ताजा मामला मध्य प्रदेश के मंदसौर से है जहां एक खेत में फसल काटने के बाद चोर 30 हजार रुपये के 7 क्विंटल प्याज चुराकर फरार हो गए।

किसान ने पुलिस थाने में जाकर शिकायत दर्ज (Onion Robbery) कराई। शिकायतकर्ता जीतेंद्र कुमार ने दावा किया कि उन्होंने अपने गांव की 1.6 एकड़ जमीन पर प्याज बोए थे और फसल तैयार होने के बाद कटाई की तैयारी कर रहे थे।

मंदसौर की नारायणगढ़ पुलिस ने बताया, ‘इससे पहले कि वह अपनी योजना के अनुसार काम कर पाते, अज्ञात चोरों ने मंगलवार तड़के फसल काट दी और प्याज लेकर फरार हो गए। पुलिस ने दावा किया कि मामले से जुड़ी एक शिकायत मिली है और जांच की जा रही है।’ पुलिस की एक टीम ने खेतों का दौरा किया और इस संबंध में एक रिपोर्ट अभी फाइल होनी बाकी है।

शिवपुरी में प्याज से लदा ट्रक लेकर फुर्र

रिटेल मार्केट में प्याज के दाम इस वक्त 100 रुपये किलो तक पहुंच गए हैं। बाढ़ से प्रभावित महाराष्ट्र से प्याज की सप्लाइ कम हो पा रही है। प्याज के बढ़ते दामों की वजह से मध्य प्रदेश सरकार प्याज की अवैध जमाखोरी के खिलाफ ऐक्शन ले रही है। पिछले हफ्ते मध्य प्रदेश के शिवपुरी इलाके में कुछ लोग 20 लाख रुपये की कीमत के प्याज से लदा एक ट्रक लेकर फरार हो गए।

प्याज पर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

बता दें कि प्याज की बढ़ती कीमतों की गूंज संसद में भी सुनाई दे रही है। लोकसभा में मंगलवार को सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला चला और काफी हंगामा देखने को मिला था। इस बीच जमाखोरी पर शिकंजा कसने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए प्याज के थोक व फुटकर व्यापारियों के लिए स्टॉक सीमा 50 फीसदी घटाकर क्रमश: 25 टन और पांच टन कर दी है।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक देश के सभी राज्यों में प्याज के थोक व्यापारी अब अपने स्टॉक में 25 टन से ज्यादा प्याज नहीं रख सकेंगे, जबकि खुदरा कारोबारियों के लिए प्याज के स्टॉक की यह सीमा पांच टन रखी गई है।