आजम खान ने महिला सांसद के लिए कही ‘गंदी’ बात, हंगामा हुआ तो कहने लगे ‘बहन-बहन’

New Delhi: लोकसभा (Loksabha) में तीन तलाक बिल (Triple Talak Bill) पर चर्चा के दौरान समाजवादी पार्टी के सांसद आजम खान (Azam Khan) की एक टिप्पणी को लेकर हंगामा मच गया।

सपा सांसद आजम खान ने BJP सांसद रमा देवी (Rama Devi) के खिलाफ विवादित बयान दे दिया, जिस पर रमा देवी (Rama Devi) सहित संसद के सदस्यों ने आपत्ति जताई। आजम खान ने स्पीकर की चेयर पर बैठीं रमा देवी से कहा कि ‘मैं आपको इतना देखना चाहता हूं कि आप कहें की नजरें हटा लो। मैं आपकी आंखों में आंसू देख कर बात करना चाहता हूं आप इतनी प्यारी हैं।’ बिहार के शिवहर से सांसद रमा देवी ने उस वक्त स्पीकर की कुर्सी पर बैठी हुई थीं।

वहीं, स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि यह भाषा असंसदीय है। आपको मर्यादित होकर अपनी बात रखनी चाहिए। उन्होंने आजम से माफी मांगने को कहा। इसके बाद हंगामा होने पर आजम खान रमा देवी को बहन-बहन कहने लगे। हालांकि बाद में आजम खान की इस बात को सदन के रिकॉर्ड से हटा दिया गया। हालांकि इसके बाद आजम खान (Azam Khan) ने कहा कि अगर मैंने कोई भी आपत्तिजनक शब्द बोला है तो मैं अभी इसी वक्त इस्तीफा देता हूं। इसके बाद आजम खान लोकसभा से निकलकर चले गए।

आजम की टिप्पणी पर बवाल

आजम जब अपनी बात रखने के लिए खड़े हुए तो उन्होंने कहा कि मुख्तार अब्बास नकवी कहां हैं, इस पर स्पीकर रमा देवी ने कहा कि आप इधर-उधर की बात न करें बल्कि चेयर की ओर देखकर अपना विषय रखें। इस पर आजम खान ने स्पीकर को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी, जिससे हंगामा हो गया और बीजेपी समात कई दलों के सांसद उनसे माफी की मांग करने लगे।

रविशंकर प्रसाद ने आजम से की माफी की मांग

इसके बाद उन्होंने नसीहत देते हुए कहा, ‘सदन की गरिमा बनाए रखना आपका काम है। कुछ भी आपत्तिजनक होगा तो मैं कहूंगा।’ रविशंकर प्रसाद ने आजम खान का विरोध करते हुए कहा कि यह बेहद आपत्तिजनक है, लोकसभा स्पीकर के लिए आज तक किसी ने इस तरह की टिप्पणी नहीं की होगी। वह भी महिला स्पीकर के लिए। उन्हें बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए।

खुद ही लोकसभा से निकल गए आजम खान

अपनी टिप्पणी पर बरपे हंगामे के बाद आजम खान सफाई के लिए बोलने उठे तो बीजेपी के सांसदों ने उनसे माफी की मांग की। इस दौरान उन्होंने कहा, ‘मेरी मंशा गलत नहीं थी। मैं महिला स्पीकर को अपनी बहन मानता हूं। इस दौरान बीजेपी सदस्य कुछ बोलने लगे तो आजम खान ने फिर से बिफरते हुए कहा कि जलालत के बीच कुछ भी बोलना ठीक नहीं। यह कहते हुए वह लोकसभा से ही बाहर निकल गए।’

अखिलेश यादव ने किया आजम का बचाव

लोकसभा में हंगामे के बाद खुद समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव आजम खान के बचाव में उतरे। उन्होंने कहा, ‘आजम खान जब शेर की दो लाइनें कह रहे थे तो पीठ की ओर से कहा गया कि चेयर देखकर कहा जाए, लेकिन उन्होंने जो कहा उसकी भावना में कोई कमी नहीं थी।’

विवादों से है पुराना नाता

आजम खान का विवादों से पुराना नाता रहा है। इससे पहले कई बार उन्होंने विवादित बयान दिया है। लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने जया प्रदा को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

बता दें कि आजम खान (Azam Khan) ने एक चुनावी रैली के दौरान रामपुर से बीजेपी की उम्मीदवार जया प्रदा पर टिप्पणी करते हुए कहा था कि मुझे तो यह भी पता है कि वह तो अंदर अंडरवीयर भी खाकी का है पहनती है। उन्होंने (Azam Khan) रैली के दौरान जया प्रदा पर निशाना साधते हुए कहा कि जिसको हम ऊंगली पकड़कर रामपुर लाए, आपने 10 साल जिससे अपना प्रतिनिधित्व कराया…उसकी असलियत समझने में आपको 17 बरस लगे, मैं 17 दिन में पहचान गया कि इनके नीचे का अंडरवियर खाकी रंग का है।