भारत में 21 दिनों के लॉकडाउन की संयुक्त राष्ट्र ने की तारीफ, कहा ‘मोदी ने उठाया प्रभावी कदम’

PM Modi Praised by United Nation WHO

संयुक्‍त राष्‍ट्र। संयुक्त राष्ट्र ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत के साथ सहयोग और एकजुटता व्यक्त किया है। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों ने भारत में लॉकडाउन के फैसले को प्रभावी कदम बताया है।

विश्व स्‍वास्‍थ संगठन के एक शीर्ष अधिकारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिनों के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की प्रशंसा की है। उन्‍होंने कहा कि मोदी द्वारा उठाया गया कदम व्‍यापक और कोरोना को रोकने का एक मजबूत उपाय है।

मोदी ने कहा 21 दिन बस घर पर रहें

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रात 8 बजे जनता को संबोधित किया। इसमें उन्होंने ऐलान किया कि कोरोना वायरस से बचने के लिए देश को 21 दिन के लिए लॉकडाउन किया जा रहा है।

इस खतरनाक वायरस के खिलाफ सबसे अहम हथियार सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) को सख्त तरीके से लागू करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

लगातार बढ़ रहा मरीजों का आंकड़ा

कोरोना से संक्रमितों की संख्या बुधवार को 582 हो गई है। अब तक इस घातक वायरस की वजह से 11 लोगों की जान गई है।
तमिलनाडु के मदुरै में सुबह 54 वर्षीय संक्रमित मरीज ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। वहीं कोरोना के सबसे ज्यादा 109 मामले केरल में हैं, जबकि महाराष्ट्र (101) दूसरे नंबर पर है।

पुलिस मुस्तैद

लॉकडाउन और कर्फ्यू लागू कराने के लिए पुलिस मुस्तैद है। गृह मंत्रालय के अनुसार लॉकडाउन का नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसमें एक से दो साल की जेल के अलावा कुछ मामलों में जुर्माने का भी प्रावधान है।

कोरोना से जुड़े नए 10 अपडेट

  1. बंद के दौरान आवश्यक सेवा को मुक्त रखा गया है यानि सब्जी, राशन, दवा, फल की दुकानें खुली रहेंगी। बैंक, इंश्योरेंस दफ्तर और एटीएम खुले रहेंगे। पेट्रोल पंप, सीएनजी पंप, गैस रिटेल खुले रहेंगे। अस्पताल, डिस्पेंसरी, क्लीनिक, नर्सिंग होम खुले रहेंगे। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के दफ्तर खुले रहेंगे। इंटरनेट, ब्रॉडकास्ट और केबल सर्विस जारी रहेगी।
  2. मध्य प्रदेश के इंदौर में 6 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से 5 लोग इंदौर के और एक उज्जैन का रहने वाला है।
  3. गुजरात में कक्षा 1 से 9 तक और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के ही अगले क्लास में प्रोमोट कर दिया जाएगा।
  4. गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को राज्य और जिला स्तर पर 24 घंटे काम करने वाला कंट्रोल रूम बनाने के लिए कहा।
  5. महान एयरलाइन्स का विमान ईरान के तेहरान शहर से 277 भारतीयों को लेकर जोधपुर एयरपोर्ट पहुंचा। सभी लोगों को जांच के लिए सेना के क्वारैंटाइन सेंटर ले जाया गया।
  6. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा है कि राज्य में सभी जरूरी सामान की दुकानें सुबह 7 से 10 बजे तक खुली रहेंगी। 10 बजे के बाद लॉकडाउन सख्ती से लागू होगा।
  7. दिल्ली सरकार ने कहा है कि कोरोना के इलाज में लगे डॉक्टर, पारामेडिकल और स्वास्थ्य कर्मचारियों पर घर खाली करने का दबाव बनाने वाले मकान मालिकों पर कार्रवाई होगी।
  8. छत्तीसगढ़ में सरकार ने सभी गरीब परिवारों को अप्रैल और मई महीने में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत मुफ्त चावल देने की घोषणा की है।
  9. उत्तरप्रदेश-दिल्ली बॉर्डर पर पुलिस की बैरिकेडिंग जारी है। पुलिस केवल जरूरी सामान वाली गाड़ियों को जाने की इजाजत दे रही है।
  10. तेलंगाना के पंचायज राज शिक्षक यूनियन के सदस्यों ने कोरोना से निपटने के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 16 करोड़ रुपए दिए।